खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Cooler दे रहा है करंट के झटके? तो इन 4 कमियों को अभी सुधार लें

Why Cooler Giving Electric Shock: क्या आपका पुराना कूलर भी करंट के झटके दे रहा है तो इसके पीछे का कारण कहीं न कहीं ये 4 कमियां हो सकती हैं। इन्हें आपको अभी सुधार लेना चाहिए।
08:52 AM Jun 20, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Why Cooler giving Electric Shock: देश के कई हिस्सों में गर्मी ने परेशान कर दिया है। ऐसे में भयंकर गर्मी से राहत के लिए हम में से ज्यादातर लोग AC या कूलर का यूज कर रहे हैं। मार्केट में कई तरह के कूलर मौजूद हैं कुछ प्लास्टिक तो कुछ मेटल बॉडी में आते हैं। हालांकि समय के साथ जैसे-जैसे कूलर पुराना होने लगता है तो कई बार ये करंट के झटके भी देने लगता है, इसके कारण कई बार तो पानी भरने में भी दिक्कत होने लगती है।

Advertisement

कई बार तो बिजली का झटका काफी तेज लगता है। हालांकि वैसे तो ये नॉर्मल है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो इससे बड़ी समस्या भी हो सकती है। वहीं, आज हम आपको ऐसी ही 4 कमियों के बारे में बताएंगे जिन्हें अगर आप सुधार लें तो आपका कूलर फिर कभी आपको करंट के झटके नहीं देगा और आप मस्त ठंडी हवा का मजा ले पाएंगे...

इन 4 कमियों को अभी सुधार लें

अर्थिंग को करें सही

कूलर की बॉडी में करंट आने का सबसे आम कारण अर्थिंग का सही न होना है। हम में से कुछ लोग तो कूलर को बिना पावर प्लग के भी यूज करते हैं जिससे उसे सही से अर्थिंग नहीं मिल पाती जिसकी वजह से कूलर करंट के झटके देने लगता है। अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो अभी इसको सुधार लें।

Advertisement

खराब वायरिंग का यूज

यही नहीं कूलर तब भी करंट के झटके देने लगता है जब इसकी वायरिंग खराब हो जाती है। हर वक्त पानी में होने की वजह से कई बार पंप वाली वायर डैमेज हो जाती है। इसलिए अगर आपका कूलर झटके दे रहा है तो इसकी जांच जरूर करें।

ये भी पढ़ें- Jio से लेकर BSNL के पॉपुलर Recharge Plans! शुरुआती कीमत सिर्फ 29 रुपये

मोटर में गड़बड़ी

कई बार कूलर की मोटर में खराबी होने की वजह से भी कूलर की बॉडी में करंट आने लगत है। इसलिए समय पर इसे भी एक बार जरूर चेक करवा लें नहीं तो इससे आपकी मोटर खराब भी हो सकती है जिससे आपको हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है।

ढीले कनेक्शन

कई बार कूलर की बॉडी में ढीले कनेक्शन होने की वजह से भी करंट आने लगता है। इसलिए समय रहते इसे भी एक बार जरूर चेक कर लें नहीं तो किसी दिन कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है।

कूलर दे करंट के झटके तो क्या करें?

Advertisement
Tags :
Air CoolersCooler
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement