खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आखिर क्यों टेंशन में हैं AI के Godfather? इन खतरों को लेकर दी चेतावनी

Geoffrey Hinton Worried about AI: इन दिनों AI के Godfather काफी ज्यादा चिंतित हैं क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह लोगों की लगातार नौकरियां जा रही है। साथ ही उन्होंने इसके कुछ खतरों को लेकर भी चेतावनी दी है। चलिए इसके बारे में जानें...
11:00 AM May 20, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Geoffrey Hinton Worried about AI: क्या आपने Geoffrey Hinton का नाम सुना है? अगर नहीं तो आपको बता दें इन्हें AI की दुनिया में गॉडफादर कहा जाता है। ये वही हिंटन हैं जिन्होंने 75 साल की उम्र में Google से रिजाइन दे दिया था। दुनियाभर में आज AI तेजी से फैल रहा है। माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी कई बड़ी टेक दिग्गज कंपनियां अब तक कई नए AI फीचर्स और चैटबॉट पेश कर चुकी हैं लेकिन हाल ही में AI के Godfather ने AI से बढ़ते खतरे को लेकर एक चेतावनी दी है। साथ ही वे इसे लेकर काफी चिंतित भी हैं। चलिए इसके बारे में जानते हैं...

Advertisement

नौकरियां निगल रहा है AI

दरअसल जेफ्री हिंटन ने कहा है कि वह पिछले कुछ वक्त से बहुत चिंतित हैं क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी बहुत सारी नौकरियां निगल चुका है और यह भी कहा कि इसका असर सरकारों पर पड़ने वाला है। इनकम Inequality पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रभाव से निपटने के लिए सरकार को भी जल्द से जल्द कुछ करना होगा।

ये भी पढ़ें : 5,700mAh की बैटरी के साथ आ रहा है Vivo का पहला फोल्डेबल फोन, Flipkart पर हुआ लिस्ट

...तो क्या समाज के लिए बुरा है AI?

पिछले साल तक Google में काम करने वाले हिंटन ने कहा कि AI प्रोडक्टिविटी और वेल्थ को बेहतर करेगा, लेकिन पैसा अमीरों के पास जाएगा न कि उन लोगों के पास जिनकी नौकरियां चली जाएंगी और यह समाज के लिए बहुत बुरा होगा। उन्होंने कहा कि सरकार को एक यूनिवर्सल बेसिक इनकम तय करनी होगी, जिसका मतलब है कि सरकार को सभी व्यक्तियों को उनके साधनों की परवाह किए बिना एक फिक्स्ड बेसिक सैलरी देनी होगी।

Advertisement

सभी को मिले यूनिवर्सल बेसिक सैलरी

AI के खतरों के बारे में Google छोड़ने वाले हिंटन ने बीबीसी को बताया कि डाउनिंग स्ट्रीट में लोगों ने मुझसे सलाह ली और मैंने उन्हें सलाह दी कि यूनिवर्सल बेसिक सैलरी एक अच्छा आईडिया है। हिंटन ने AI के कारण नौकरी के नुकसान के बारे में चेतावनी भी दी है। हिंटन ने इससे पहले भी कहा था कि एआई चैटबॉट्स के कुछ खतरे काफी डरावने हैं। उनका कहना है कि चैटबॉट इंसानों से ज्यादा बुद्धिमान हो सकते हैं और इनका गलत ढंग से भी यूज किया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
AIGeoffrey Hinton
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement