whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अलर्ट! घर में लगा है Wi-Fi Router तो जान लें सरकार की चेतावनी, हैकर्स के निशाने पर हैं आप      

Wifi Router Vulnerability CERT-In Warning: क्या आपके घर में भी TP-Link का Wi-Fi Router लगा हुआ है तो आपके लिए बड़ी खबर है। साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इस राऊटर को लेकर चेतावनी जारी की है। चलिए इसके बारे में जानते हैं...
02:47 PM May 29, 2024 IST | Sameer Saini
अलर्ट  घर में लगा है wi fi router तो जान लें सरकार की चेतावनी  हैकर्स के निशाने पर हैं आप      

Wifi Router Vulnerability CERT-In Warning: इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम यानी CERT-In लगातार Apple प्रोडक्ट्स, Windows प्रोडक्ट्स और सॉफ़्टवेयर Google Chrome, Mozilla जैसे सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले वाले सॉफ़्टवेयर और डिवाइस में खामियों को समय-समय पर रिपोर्ट करता रहता है। हालांकि, आज, सरकारी संगठन ने एक ऐसे मुद्दे को हाईलाइट किया है जो न केवल एक गंभीर मुद्दा है, बल्कि इसे इग्नोर करना आपको भारी पड़ सकता है। दरअसल साइबर सुरक्षा एजेंसी को TP-Link राउटर में एक Security flaw मिला है। CERT-In के अनुसार, यह Vulnerability किसी हैकर को Wi-Fi से जुड़े हुए कनेक्टेड डिवाइस का एक्सेस दे रही है।

सबसे पॉपुलर Wi-Fi Router

TP-Link भारत में सबसे पॉपुलर Wi-Fi Router में से एक है। वाई-फाई राउटर एक ऐसा डिवाइस है जो आपको इंटरनेट प्रोवाइडर से जोड़ता है और आपके घर या ऑफिस में एक वायरलेस नेटवर्क देता है। यह आपके डिवाइस, जैसे कि स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट को केबल का यूज किए बिना इंटरनेट से कनेक्ट करने की सुविधा देता है।

जारी की हाई रिस्क चेतावनी

CERT-In ने अपनी वेबसाइट पर एक नोट जारी करते हुए बताया है कि TP-Link राउटर में एक खामी है, जिसका फायदा उठाकर हैकर्स कनेक्टेड डिवाइस का एक्सेस लेकर किसी भी सिस्टम पर कोड को एडिट कर सकते हैं। साइबर सुरक्षा एजेंसी ने TP-Link राउटर में Vulnerability को लेकर एक हाई रिस्क वाली चेतावनी भी जारी की है। सरकारी वेबसाइट के अनुसार, यह Vulnerability C5400X(EU)_V1_1.1.7 बिल्ड 20240510 से पहले के TP-Link Archer मॉडल्स को इफेक्ट करती है।

ये भी पढ़ें: Xiaomi ला रहा है दो Selfie Camera वाला स्मार्टफोन

कैसे रखें खुद को सेफ?

खुद को सेफ रखने के लिए अपने राउटर के फर्मवेयर को रेगुलर अपडेट करें। ऐसी समस्या होने पर कंपनियां अक्सर Security Vulnerabilities को खत्म करने के लिए नए फर्मवेयर अपडेट जारी करती हैं। अपडेट करने के लिए आपको राउटर के एडमिन इंटरफेस या मैन्युफैक्चरर की वेबसाइट पर जाना होगा।

लॉगिन क्रेडेंशियल बदलें

कभी भी Wi-Fi Router को डिफ़ॉल्ट लॉगिन क्रेडेंशियल पर यूज न करें। ऐसे Wi-Fi राऊटर को ही सबसे पहले टारगेट किया जाता है। एडमिन इंटरफेस में लॉगिन करके राउटर की सेटिंग एक्सेस करें और एक अच्छा यूजर नेम और तगड़ा पासवर्ड सेट करें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो