खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Window और Split AC की भी होती है एक्सपायरी डेट, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Window and Split AC Expiry Date: क्या आप जानते हैं Window और Split AC की भी एक्सपायरी डेट होती है। अगर आप एक टाइम  पीरियड के बाद इसका यूज करते हैं तो इसमें ब्लास्ट भी हो सकता है। चलिए इसके बारे में जानते हैं...
04:52 PM Jun 19, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Window and Split AC Expiry Date: देश में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है जिसके चलते कुछ घरों में लोग दिन-रात AC का यूज कर रहे हैं। वहीं, पिछले कुछ वक्त में तो विंडो और स्प्लिट एसी यूनिट में आग लगने की कई घटनाएं सामने आई हैं। तापमान में बढ़ोतरी की वजह से घर और ऑफिस में लगे एसी यूनिट बम की तरह फट रहे हैं। पूरा उत्तर भारत गर्मी की चपेट में है कुछ जगह तो तापमान 45-50 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है। जिसकी वजह से कहीं न कहीं लोग गर्मी से राहत पाने के लिए धड़ल्ले से एयर कंडीशनर खरीद रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इस AC की भी एक्सपायरी डेट होती है। एक टाइम के बाद इसका यूज आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है।

Advertisement

ये दो AC सबसे ज्यादा पॉपुलर

वैसे तो मार्केट में अलग-अलग तरह के AC आ गए हैं लेकिन इनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर विंडो और स्प्लिट एसी हैं। जहां विंडो एसी घर की किसी खिड़की पर आसानी से फिट हो जाता है तो वहीं दूसरी तरफ स्प्लिट एसी यूनिट में इनडोर और आउटडोर यूनिट होता है। इनडोर यूनिट को रूम की दीवार पर फिट किया जाता है, जबकि आउटडोर यूनिट को घर के बाहर लगाया जाता है।

कमरे की गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए आउटडोर यूनिट में एक बड़ा पंखा लगा होता है। साथ ही इसमें एक कंप्रेसर होता है जो ठंडी हवा इनडोर यूनिट में भेजता है। हालांकि इन दोनों AC को आप एक वक्त तक ही यूज कर सकते हैं इसके बाद इनमें ब्लास्ट भी हो सकता है। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि एक AC को आप कब तक यूज कर सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें : AI फीचर्स के साथ आ रहे हैं Motorola के फोल्डेबल फोन, Samsung और OnePlus से होंगे सस्ते

कितने समय तक यूज कर सकते हैं AC?

आजकल मार्केट में मौजूद बहुत से एयर कंडीशनर 10 साल की कंप्रेसर वारंटी के साथ आते हैं, जिसका मतलब है कि आप इसका इस्तेमाल 10 साल तक तो टेंशन फ्री होकर कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके साथ इसका काफी ध्यान भी रखना होगा। गैस लीकेज और गंदगी के जमाव को दूर करने के लिए टाइम पर इसका सर्विस होना भी जरूरी है।

कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि विंडो AC का यूज आप 8 से 10 साल तक कर सकते हैं जबकि स्प्लिट AC को आप 10 से 15 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस समय के दौरान अगर आप AC का अच्छे से ध्यान रखते हैं तो कंप्रेसर के खराब होने का खतरा काफी कम हो  जाता है।

Advertisement
Tags :
Split ACwindow ac
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement