whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Microsoft Windows हुई ठप! दुनिया भर में एयरलाइंस समेत लैपटॉप यूजर्स के लिए बढ़ी समस्या

Windows Operating System Down: क्या आपके कंप्यूटरों पर भी नीली स्क्रीन का एरर आने लगा है। आइए जानते हैं इस समस्या के बारे में विस्तार से, किस वजह से आई और इससे कैसे नुकसान हुआ।
12:49 PM Jul 19, 2024 IST | News24 हिंदी
microsoft windows हुई ठप  दुनिया भर में एयरलाइंस समेत लैपटॉप यूजर्स के लिए बढ़ी समस्या
Windows Operating System Down

Windows Operating System Down: विश्वभर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर्स को 19 जुलाई को बड़े पैमाने पर परेशानी का सामना करना पड़ा। यूजर्स को उनके कंप्यूटरों पर विंडोज का सिग्नेचर "ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ" (बीएसओडी) एरर देखने को मिला। यह समस्या दुनियाभर में देखी गई और इसने कई उद्योगों को प्रभावित किया, जिसमें हवाई अड्डे, टेलीविजन न्यूज स्टेशन और वित्तीय संस्थान शामिल हैं।

समस्या की जड़

शुरुआती रिपोर्ट्स के अनुसार, इस समस्या का कारण हाल ही में जारी किया गया क्राउडस्ट्राइक अपडेट हो सकता है। क्राउडस्ट्राइक एक एंटी-वायरस और एंडपॉइंट सुरक्षा कंपनी है। जैसे ही यूजर्स को यह बीएसओडी एरर मिलना शुरू हुआ, क्राउडस्ट्राइक ने इस मुद्दे की जांच शुरू कर दी है।

समस्या का दायरा

माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं में भी कुछ घंटों के लिए दिक्कत देखी गई, जिसने अमेरिका में कुछ उड़ानों के संचालन में व्यवधान डाला। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट 365 तक पहुंचने में भी यूजर्स को परेशानी हुई।

यह भी पढ़े :पुराने आइपॉड की यादें ताजा! TinyPod के साथ अपनी Apple Watch को दें रेट्रो लुक

क्या हुआ

दुनियाभर के विंडोज यूजर्स को अपने कंप्यूटरों पर "ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ" एरर का सामना करना पड़ा।
यह एरर संभवतः हाल ही में जारी किए गए क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुआ था।
क्राउडस्ट्राइक ने इस मुद्दे की जांच शुरू कर दी है।
माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं में भी कुछ घंटों के लिए दिक्कत देखी गई, जिसने हवाई यात्रा को प्रभावित किया।

दुष्प्रभाव

  • कई उद्योगों को नुकसान पहुँचा, जिसमें हवाई अड्डे, टेलीविजन समाचार स्टेशन और वित्तीय संस्थान शामिल हैं।
  • कुछ विमानों की उड़ानें रद्द हो गईं.
  • कई लोगों को अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने में दिक्कत हुई।

SPICEJET समेत कई कई कंपनियों ने रद्द की सेवाएं: 

क्या आप प्रभावित हुए थे?

यदि आप उन यूजर्स में से थे जिन्हें इस बीएसओडी एरर का सामना करना पड़ा, तो आप अकेले नहीं है। दुनियाभर में कई लोग इस समस्या से जूझ रहे है।

Windows Operating System Down: क्या कोई समाधान है?

फिलहाल, इस समस्या का कोई स्थायी समाधान नहीं बताया गया है. हालांकि, क्राउडस्ट्राइक इस मुद्दे की जांच कर रहा है और जल्द ही एक पैच जारी करने की उम्मीद है. कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप अपने कंप्यूटर को सेफ मोड में रिबूट करने का प्रयास करें। हालाँकि, यह सलाह दी जाती है कि यदि आप तकनीकी रूप से जानकार नहीं हैं तो किसी विशेषज्ञ की मदद लें।

विश्वभर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर्स को 18 जुलाई को बड़े पैमाने पर परेशानी का सामना करना पड़ा। यूजर्स को उनके कंप्यूटरों पर विंडोज का सिग्नेचर "ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ" (बीएसओडी) एरर देखने को मिला। यह समस्या दुनियाभर में देखी गई और इसने कई उद्योगों को प्रभावित किया, जिसमें हवाई अड्डे, टेलीविजन न्यूज स्टेशन और वित्तीय संस्थान शामिल हैं।

यह भी पढ़े :Whatsapp का नया फीचर करेगा अकाउंट हैकर्स को नाकाम, एक क्लिक में सुपर सिक्योरिटी!

भविष्य में ऐसी समस्याओं से कैसे बचें?

ऐसी समस्याओं से पूरी तरह बचा जा सकता है ऐसा नहीं है, लेकिन आप कुछ एहतियाती कदम उठा सकते हैं। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। साथ ही, किसी भी नए अपडेट को इंस्टॉल करने से पहले उसकी समीक्षा पढ़ना बुद्धिमानी है। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि क्या अन्य उपयोगकर्ताओं को कोई समस्या हो रही है।

ऐसी समस्याओं से पूरी तरह बचा जा सकता है ऐसा नहीं है, लेकिन आप कुछ एहतियाती कदम उठा सकते हैं। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। साथ ही, किसी भी नए अपडेट को इंस्टॉल करने से पहले उसकी समीक्षा पढ़ना बुद्धिमानी है। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि क्या अन्य उपयोगकर्ताओं को कोई समस्या हो रही है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो