whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Winter Season Tips: सावधान! सर्दियों में AC को कवर करते हैं तो जानें 3 बातें, वरना...

Winter Season AC Covering Tips: सर्दियों में एयर कंडीशनर को अगर आप भी कवर करते हैं तो ये बातें जान लीजिए, वरना आपका भारी नुकसान हो सकता है।
03:41 PM Oct 19, 2024 IST | Simran Singh
winter season tips  सावधान  सर्दियों में ac को कवर करते हैं तो जानें 3 बातें  वरना
AC को कवर करना चाहिए या नहीं?

Winter Season Air Conditioner Covering Tips: सर्दी की शुरुआत हुई नहीं कि एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना बंद हो जाता है। गर्मियों में लगातार चलने वाला एयर कंडीशनर सर्दियों तक बंद पड़ा रहता है। ऐसे में समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि AC को ऐसे ही खुला छोड़ दें या फिर उसे किसी चीज से कवर करके रखें। अगली गर्मी में इस्तेमाल करने के लिए एयर कंडीशनर नया जैसा रहे, इसके लिए हम तमाम तरीके को अपनाते हैं। अगर आप भी सर्दियों में AC को कवर करते हैं तो पहले ये जान लीजिए कि सर्दियों में AC कवर करना चाहिए या नहीं?

Advertisement

ज्यादा पुराना तो नहीं है AC?

अगर आप सर्दियों में AC को कवर करने का सोच रहे हैं तो पहले ये जरूर देख लें कि आपके एसी की कंडीशन कैसी है। ऐसा इसलिए क्योंकि पुराने एसी को कवर करके आप उसे और भी ज्यादा खराब सकते हैं। एसी को कवर करने से जंग लग सकता है जिससे AC जल्दी खराब हो सकता है।

किन लोगों के लिए एसी को कवर करना नहीं है सही?

अगर आप ऐसी जगह रहते हैं जहां सर्दी और बरसात दोनों मौसम बना रहता है तो आपको एसी को कवर नहीं करना चाहिए। एसी को कवर करने पर अगर बरसात होती है तो पानी से वो खराब हो सकता है। बरसात का पानी एसी को जल्दी खराब कर सकता है। इस वजह से भी एसी में जंग लग सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- अगली गर्मी तक डिब्बा न बन जाए AC! सर्दियों से पहले जल्दी कर लें ये 5 जरूरी काम

Advertisement

चूहे कर सकते हैं एसी खराब

एसी को कवर करने पर चूहे अपने लिए नया घर ढूंढ सकते हैं और कवर को काटकर अंदर घुस सकते हैं, साथ एयर कंडीशनर की वायर को खा लेते हैं। साथ ही एसी की पाइप को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

किस वक्त एसी को कवर करना सही?

एयर कंडीशनर को मौसम के हिसाब से नहीं आप जरूरत के हिसाब से कवर कर सकते हैं। अगर आपके एरिया में ज्यादा घुल-मिट्टी होती है या आपको लगता है एसी में कचरा जमा हो सकता है तो एयर कंडीशनर को ढक कर रख सकते हैं। इसके लिए आप कंपनी द्वारा दिए गए AC Cover का यूज कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको पॉलीथीन से एसी को कवर नहीं करना है। इससे उमस हो सकती है और एसी में जंग लग सकता है।

ये भी पढ़ें- Reliance Jio: 84 या 98 दिन? कितने दिनों वाला रिचार्ज प्लान रहेगा बेस्ट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो