whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

YouTube की बड़ी कार्रवाई! 2 करोड़ चैनल किए बैन और प्लेटफॉर्म से हटाए लाखों वीडियो  

YouTube Removes Over 2 Million Videos: कम्युनिटी गाइडलाइन्स के उल्लंघन के चलते यूट्यूब ने अपने प्लेटफार्म से लाखों वीडियो को रिमूव कर दिया है। जबकि 2 करोड़ से ज्यादा चैनल को भी बैन किया गया है। आइए जानें क्या है इसकी वजह
01:36 PM Mar 27, 2024 IST | Sameer Saini
youtube की बड़ी कार्रवाई  2 करोड़ चैनल किए बैन और प्लेटफॉर्म से हटाए लाखों वीडियो  

YouTube Removes Over 2 Million Videos: YouTube ने अपने कम्युनिटी गाइडलाइन्स के उल्लंघन के चलते बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। अक्टूबर और दिसंबर 2023 के बीच भारत में गूगल ने 2.25 करोड़ से ज्यादा वीडियो को अपने प्लेटफार्म से रिमूव कर दिया है। वीडियो हटाने की लिस्ट में भारत, अमेरिका और रूस जैसे देशों से भी आगे है। यूट्यूब के आंकड़ों के अनुसार, 1,243,871 वीडियो टेकडाउन के साथ सिंगापुर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर और जबकि अमेरिका से कंपनी ने 788,354 वीडियो डिलीट किए हैं जिसके बाद US तीसरे स्थान पर है।

वहीं इस लिस्ट में 770,157 वीडियो टेकडाउन के बाद इंडोनेशिया चौथे स्थान पर है। जबकि रूस में वीडियो टेकडाउन की संख्या 516,629 है, वैश्विक स्तर पर, इस अवधि (Q4 2023) के दौरान YouTube ने अपने कम्युनिटी गाइडलाइन्स के उल्लंघन करने के कारण 9 मिलियन यानी 90 लाख से ज्यादा वीडियो हटा दिए हैं। इनमें 96 प्रतिशत से ज्यादा वीडियो इंसानों द्वारा नहीं बल्कि AI या किसी सॉफ्टवेयर द्वारा बनाए  गए थे।

इस वजह से डिलीट किए गए वीडियो

वीडियो को हार्मफुल और Hazardous Materials, चाइल्ड सेफ्टी , वायलेंट और ग्राफ़िक कंटेंट, Nudity और सेक्सुअल कंटेंट, गलत सूचना जैसे पैरामीटर्स पर कम्युनिटी गाइडलाइन्स के उल्लंघन करने के लिए वीडियो को डिलीट किया गया है।

30 देशों की लिस्ट में भारत टॉप पर

लेटेस्ट रिपोर्ट से पता चला है कि अक्टूबर और दिसंबर 2023 के बीच, YouTube के कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने के लिए भारत में 2.25 मिलियन से अधिक वीडियो हटा दिए गए थे। वीडियो हटाने के मामले में 30 देशों की लिस्ट में भारत टॉप पर है। यही नहीं कंपनी ने वीडियो प्लेटफॉर्म ने 2 करोड़ से अधिक यूट्यूब चैनल को भी बैन किया है।

गूगल ने इस कार्रवाई पर क्या कहा?

रिपोर्ट में बताया गया है कि जब किसी चैनल को बैन किया जाता है, तो उसके सभी वीडियो हटा दिए जाते हैं। इस टाइम पीरियड के दौरान चैनल लेवल पर हटाए गए ऐसे वीडियो की कुल संख्या 95,534,236 थी। वहीं गूगल का इस कार्रवाई पर कहना है कि वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाए रखने के लिए वह कड़ी मेहनत कर रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो