whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

YouTube से होगी डबल कमाई...आ गया सबसे खास फीचर

YouTube Shopping Affiliate Program: दिवाली से पहले इंडियन यूट्यूब क्रिएटर्स को गूगल ने बड़ा तोहफा दिया है। अब क्रिएटर्स डबल पैसा कम सकते हैं। चलिए जानें कैसे...
10:06 AM Oct 26, 2024 IST | Sameer Saini
youtube से होगी डबल कमाई   आ गया सबसे खास फीचर

YouTube Shopping Affiliate Program: गूगल ने दिवाली से पहले इंडियन यूट्यूब क्रिएटर्स को बड़ा तोहफा दिया है। जिसके जरिए अब क्रिएटर्स डबल पैसा कम सकते हैं। जी हां, कंपनी ने भारत में यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम (YouTube Shopping Affiliate Program) पेश किया है। यह फीचर अमेरिका और दक्षिण कोरिया सहित ज्यादातर देशों में पहले से उपलब्ध है और अब इसे भारत में भी रोल आउट किया जा रहा है, जिससे YouTube क्रिएटर्स अलग-अलग वेबसाइट से प्रोडक्ट को टैग कर सकेंगे। जिसका मतलब है कि अगर आपके लिंक से कोई खरीदारी करेगा तो आपको भी फायदा होगा। चलिए इसके बारे में जानें...

Advertisement

Flipkart और Myntra के साथ पार्टनरशिप

दरअसल, YouTube ने घोषणा की है कि वह ई-कॉमर्स साइट Flipkart और Myntra के साथ साझेदारी कर रहा है, ताकि भारत में कंटेंट क्रिएटर अपने वीडियो में अपने खुद के ब्रांड के अलावा अन्य ब्रांड के प्रोडक्ट टैग कर सकें, ताकि उनके दर्शक उन्हें खरीद सकें। अब तक, YouTube ने भारत में केवल क्रिएटर को अपने ऑनलाइन स्टोर को अपने चैनल से लिंक करके अपना खुद का माल बेचने की इजाजत दी थी। यह नई पेशकश हाल ही में लॉन्च किए गए YouTube शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसे देश में एलिजिबल यूटुबेरस के लिए ओपन किया जा रहा है।

Advertisement

ये भी पढ़ें : मुकेश अंबानी ने करोड़ों Jio यूजर्स को दिया दिवाली का गिफ्ट

Advertisement

शॉपिंग करना होगा आसान...  

दर्शक वीडियो के डिटेल्स सेक्शन और 'प्रोडक्ट' सेक्शन में टैग किए गए प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देख सकते हैं। किसी प्रोडक्ट पर क्लिक करने से दर्शक सीधे Flipkart या Myntra पर प्रोडक्ट-कैटलॉग पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां वे खरीदारी पूरी कर सकते हैं। कंपनी ने इंडिया ई-इकोनॉमी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि भारत के मेट्रो शहरों में 65 प्रतिशत से अधिक ग्राहक और टियर-2 शहरों में 85 प्रतिशत ग्राहक ट्रेडिशनल सेलिब्रिटीज की तुलना में YouTube क्रिएटर्स पर ज्यादा भरोसा करते हैं।

YouTube पर कैसे दिखाई देंगे टैग किए गए प्रोडक्ट?

जो क्रिएटर इस सुविधा के लिए एलिजिबल हैं, वे शॉर्ट्स में प्रोडक्ट को टैग कर सकते हैं और लाइव-स्ट्रीम के दौरान भी उन्हें पिन कर सकते हैं। उनके पास अपने वीडियो में उन प्रोडक्ट को टैग करने की सुविधा भी है जो पहले से ही प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। मोबाइल और डेस्कटॉप के अलावा, YouTube ने बताया है कि दर्शक अपने स्मार्ट टेलीविजन के जरिए भी इन प्रोडक्ट की खरीदारी कर सकेंगे। कंपनी ने कहा है कि पिछले तीन वर्षों में भारत में कनेक्टेड टीवी पर YouTube व्यूज में 4 गुना वृद्धि हुई है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो