whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

YouTube ने शेयर किया बड़ा अपडेट! डिलीट हुए हजारों चैनल और वीडियो आ गए वापस

YouTube Update On Channels And Videos Accidentally Removed: हाल ही में यूट्यूब से हजारों चैनल और वीडियो खुद ही डिलीट हो गए थे जिससे कई क्रिएटर्स को बड़ा झटका लगा। वहीं, कंपनी ने अब इस मामले पर बड़ा अपडेट शेयर किया है। चलिए इसके बारे में जानें...
08:01 AM Oct 07, 2024 IST | Sameer Saini
youtube ने शेयर किया बड़ा अपडेट  डिलीट हुए हजारों चैनल और वीडियो आ गए वापस

YouTube Update On Channels And Videos Accidentally Removed: यूट्यूब ने हाल ही में एक बड़े टेक्निकल फाल्ट का सामना किया, जिसकी वजह से हजारों चैनल और वीडियो गलत तरीके से हटा दिए गए। यह घटना YouTube के यूजर्स के लिए काफी परेशानी का कारण बनी। हालांकि अब कंपनी ने इस घटना को लेकर एक बड़ा अपडेट शेयर किया है। दरअसल, यूट्यूब ने अब ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है डिलीट हुए हजारों चैनल और वीडियो वापस आ गए हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानें...

Advertisement

क्या है घटना का वजह?

YouTube के अनुसार, यह समस्या एक "तकनीकी खराबी" के कारण हुई थी, जिसकी वजह से कई चैनलों और वीडियो को "Spam and Deceptive Behavior" के लिए गलत तरीके से फ्लैग किया गया। यह संभव है कि YouTube के एल्गोरिदम में कोई गड़बड़ी हो गई हो, जिसके कारण बड़ी संख्या में चैनलों को हटा दिया गया था।

Advertisement

चैनलों का नुकसान

इस तकनीकी खराबी की वजह से हजारों चैनलों को हटा दिए जाने से कई कंटेंट क्रिएटर्स का कड़ी मेहनत से बनाया गया काम खराब हो गया था। इतना ही नहीं कई क्रिएटर्स तो फुल टाइम YouTube पर काम करते हैं लेकिन चैनल के हटने से उनकी आय पर इसका बड़ा असर पड़ा है। वहीं, दर्शक अपने पसंदीदा चैनलों को नहीं देख पा रहे थे, जिससे यूजर एक्सपीरियंस पर भी काफी खराब असर देखने को मिला है। इस घटना ने YouTube की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं।

ये भी पढ़ें : सावधान! कहीं आप तो नहीं कर रहे फर्जी Trading App से ट्रेडिंग, लिस्ट में देखें नाम

Advertisement

YouTube ने दिया ये जवाब

YouTube ने इस समस्या को गंभीरता से लिया और जल्द से जल्द समाधान करने के लिए काम किया। कंपनी ने प्रभावित यूजर्स को आश्वासन दिया कि वे हटाए गए चैनलों और वीडियो को बहाल करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। यह घटना हमें याद दिलाती है कि तकनीक कितनी नाजुक हो सकती है। भले ही YouTube एक बड़ी कंपनी हो, लेकिन वह भी तकनीकी खराबी से बच नहीं सकती।

इस घटना से हमें यह भी पता चलता है कि डिजिटल दुनिया में जानकारी का बैकअप लेना कितना जरूरी है। यह घटना YouTube के लिए एक सबक है कि उसे अपने एल्गोरिदम को और अधिक मजबूत बनाने की जरूरत है ताकि ऐसी घटनाएं भविष्य में दोबारा न हों।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो