whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुजरात में कब होगा खेल महाकुंभ 2.0 शुरू, शामिल होंगे 4 नए खेल

Khel Mahakumbh 2.0 In Gujarat: 2010 में 16 खेलों के साथ शुरू हुआ खेल महाकुंभ अब 2023-24 में खेल महाकुंभ 2.0 में 39 अलग-अलग खेलों का आयोजन होगा।
04:42 PM Oct 18, 2024 IST | Deepti Sharma
गुजरात में कब होगा खेल महाकुंभ 2 0 शुरू  शामिल होंगे 4 नए खेल
Khel Mahakumbh 2024

Khel Mahakumbh 2.0 In Gujarat: गुजरात के खिलाड़ियों ने खेल के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम रोशन किया है। एक समय था जब गुजरातियों की पहचान व्यापारियों के रूप में होती थी। राज्य में खेल महाकुंभ की शुरुआत साल 2010 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

Advertisement

खेल महाकुंभ ने गुजरात में युवाओं के बीच खेल के बारे में ज्यादा जागरूकता पैदा करने, शारीरिक फिटनेस बनाए रखने और खेल संस्कृति विकसित करने के मुख्य उद्देश्य के साथ ग्रामीण स्तर से राज्य स्तर तक अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया।

खेल महाकुंभ न केवल खेल प्रतिभाओं की खोज के लिए है, बल्कि पूरे गुजरात में खेलों के विकास का स्तंभ बन गया है। 2010 में गुजरात में आयोजित खेल महाकुंभ में भाग लेने के लिए 16.50 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जो पिछले साल 2023-24 में बढ़कर खेल महाकुंभ 2.0 में रिकॉर्ड तोड़ 66 लाख तक पहुंच गया।

Advertisement

आज गुजरात में पिछले दो दशकों में गुजरात के युवा खेल के क्षेत्र में आगे आए हैं और उनकी क्षमताएं बढ़ी हैं। इसका श्रेय गुजरात सरकार के अथक प्रयासों को जाता है। राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, खेल महाकुंभ, शक्तिदूत योजना, डीएलएसएस जैसी कई नई पहल, कार्यक्रम और नीतियां शुरू की गईं, जिनके तहत एथलीटों को ट्रेनिंग, वित्तीय सहायता और मान्यता प्रदान की जाती है। साल 2002 से पहले गुजरात का खेल बजट केवल 2.5 करोड़ रुपये था, जो 141 ​​गुना बढ़कर 2.5 करोड़ रुपये हुआ है। 352 करोड़ से ज्यादा का हुआ है।

Advertisement

खेल महाकुंभ का उद्देश्य

खेल महाकुंभ का मुख्य उद्देश्य राज्य में खेल का माहौल बनाना, राज्य के भीतरी इलाकों में रहने वाले प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की खोज करना और खेल के माध्यम से बच्चों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और खेल मंत्री हर्ष सांघवी ने प्रधानमंत्री के खेल महाकुंभ के मुख्य उद्देश्य को गुजरात के भीतरी इलाकों तक पहुंचाया है, जिसके परिणामस्वरूप साल 2023-24 में गुजरात के रिकॉर्ड तोड़ 66 लाख खिलाड़ियों ने खेल महाकुंभ 2.0 में उत्साहपूर्वक रजिस्ट्रेशन कराया।

साल 2010 खेल महाकुंभ में 16 खेलों का आयोजन किया गया था जबकि खेल महाकुंभ 2.0 में 39 अलग-अलग खेलों का आयोजन किया गया था। खेल महाकुंभ 2.0 में ग्राम स्तर से राज्य स्तर तक हर एक आयु वर्ग में विजेता खिलाड़ियों को दी जाने वाली नकद पुरस्कार राशि समान रखी गई है।

खेल महाकुंभ 2.0 में सेपक टकराओ, वुडबॉल, बीच हैंडबॉल और बीच वॉलीबॉल जैसे चार नए खेल शामिल किए गए। खेलमहाकुंभ के तहत अंडर-9 और अंडर-11 से प्रतिभा पहचान कर अब तक कुल 9,190 प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को 4,655 भाईयों और 4,535 बहनों को सरकारी खर्चे पर जिला स्तरीय खेल विद्यालय (District Level Sports School) में एंट्री दिलाई गई है।

राज्य सरकार द्वारा खेलमहाकुंभ के तहत ग्राम-तालुका-जिला-नगरपालिका स्तर और राज्य स्तरीय खेलों के विजेताओं और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए समर कोचिंग कैंप आयोजित किए जाते हैं। शिविर के दौरान निःशुल्क खेल प्रशिक्षण के अलावा आवास, यात्रा और भोजन भी उपलब्ध कराया जाता है।

खेल महाकुंभ के माध्यम से, गुजराती एथलीट बैडमिंटन में एलावेनिल वलिवान, एथलेटिक्स में सरिता गायकवाड़, तैराकी में माना पटेल, एथलेटिक्स में मुरली गावित, टेनिस में ज़ील देसाई, शतरंज में मोक्ष दोशी, सॉफ्ट टेनिस में अनिकेत पटेल, स्केटिंग में द्वीप शाह, कल्याणी सक्सेस में तैराकी नहीं, शतरंज में विश्व वासनवाला, कुश्ती में सनोफर पठान, टेनिस में वैदेही चौधरी और टेनिस में माधवीन कामथ ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गुजरात और देश का नाम रोशन किया है।

ये भी पढ़ें-  बड़ा फैसला! गुजरात की माही नदी पर बनेगा 429 करोड़ में विशाल बांध, 49 गांवों को होगा बड़ा फायदा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो