whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

राजकोट अग्निकांड के बाद गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, गेमिंग जोन में लागू होंगे नए नियम

Gaming Zone rules: राजकोट गेम जोन अग्निकांड के बाद सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। सरकार ने गेमिंग गतिविधियों के लिए नए नियमों की घोषणा की है। गेमिंग एक्टिविटी एरिया और प्रोफेशनल कंस्ट्रक्शन के लिए अलग-अलग प्रावधान किया गया है।
01:05 PM Sep 06, 2024 IST | Deepti Sharma
राजकोट अग्निकांड के बाद गुजरात सरकार का बड़ा फैसला  गेमिंग जोन में लागू होंगे नए नियम
Rajkot Game Zone fire incident

Gaming Zone rules: मौज-मस्ती की जगह के रूप में गेमिंग एक्टिविटी के बढ़ते चलन को लेकर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अहम फैसला लिया है। राज्य के अलग-अलग शहरों में स्वतंत्र गेमिंग गतिविधि क्षेत्रों, शॉपिंग मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जैसी बिजनेस स्ट्रक्चर में भी गेमिंग गतिविधि क्षेत्र विकसित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री पटेल ने ऐसे गेमिंग गतिविधि क्षेत्रों में ज्यादा भीड़ जमा होने के संदर्भ में पब्लिक सेफ्टी और पब्लिक इंटरेस्ट को ध्यान में रखते हुए गेमिंग गतिविधि क्षेत्रों के लिए प्लानिंग एजुकेशन के महत्वपूर्ण प्रावधानों को सीजीडीसीआर में शामिल करने का फैसला लिया है।

सरकार ने नए नियमों की घोषणा की

व्यावसायिक निर्माण के तहत गेमिंग गतिविधि क्षेत्र और गेमिंग गतिविधि क्षेत्र के लिए अलग-अलग योजना विनियमन प्रावधान किए गए हैं। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने इस संबंध में सीजीडीसीआर में प्रावधान किया है। इसमें सड़क की चौड़ाई, न्यूनतम क्षेत्र, निर्माण की ऊंचाई, पार्किंग, सुरक्षा उपाय और गेमिंग गतिविधि क्षेत्रों के निर्माण के लिए अलग-अलग प्रकार की एनओसी पर पूरे प्रावधान शामिल हैं। इतना ही नहीं, सार्वजनिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्र गेमिंग गतिविधियों के लिए भूखंडों में अलग प्रवेश और निकास, आपातकालीन निकास और शरण क्षेत्र के प्रावधान किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने दिए दिशा-निर्देश

यह भी साफ किया गया है कि बीयू प्रमाणपत्र, फायर एनओसी और अन्य सभी लाइसेंस, प्रमाणपत्र, एनओसी, परमिट आदि को गेमिंग जोन गतिविधि के स्थान पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए। इस न्यू रेगुलेशन में यह सुनिश्चित किया गया है कि, पूर्व में प्राप्त विकास अनुमति/बी.यू. परमिशन लेकर निर्माण कार्य शुरू करने से पहले नए नियम के तहत संशोधित अनुमति लेनी होगी।

मुख्यमंत्री ने दिए दिशा-निर्देश सीजीडीसीआर के नए नियमों में बिना परमिशन के पानी शुरू करने पर जुर्माना वसूलने का भी प्रावधान है। राजकोट टीआरपी मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने इस मामले में नियम बनाने का निर्णय लिया है, क्योंकि व्यावसायिक निर्माण में गेम जोन अग्नि होनारत 5 गेमिंग गतिविधि क्षेत्र और गेमिंग गतिविधि क्षेत्र के लिए अलग-अलग नियोजन नियम प्रदान करना बहुत जरूरी है।

गेम जोन क्या होता है?

गेम जोन, एंटरटेनमेंट की दुनिया में एक नया और रोमांचक आयाम है। ये एक ऐसी जगह है जहां लोग वीडियो गेम खेलने के लिए इकट्ठा होते हैं, चाहे वो दोस्त हों, परिवार हो या अकेले खिलाड़ी हों। इन जोन में कई तरह की गेमिंग मशीन होती हैं, जहां बच्चे अपने गेमिंग स्किल्स का प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा आरामदायक माहौल और अक्सर खाने-पीने की सुविधाएं भी मिलती हैं। गेम जोन एंटरटेनमेंट का बड़ा पैकेज है, जहां आपके पास ऑप्शंस की भरमार रहती है।

ये भी पढ़ेंगुजरात में 6 विदेशी छात्रों की अनोखी पहल, पढ़ाई से वंचित बच्चों को दे रहे शिक्षा की सौगात

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो