whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Vande Bharat ट्रेन से 5 घंटे में पूरी होगी अहमदाबाद से कच्छ की दूरी, जानिए क्या-क्या मिलेगी सुविधा

Vande Bharat Will Run Between Ahmedabad-Bhuj: वंदे मेट्रो ट्रेन का सफलतापूर्वक ट्रायल हो गया है। इस ट्रेन ने अहमदाबाद से भुज की दूरी सिर्फ 5 घंटे में तय की है। गौरतलब है कि गुजरात के अलग अलग रूट पर इसका ट्रायल रन किया जा रहा है।
01:02 PM Sep 09, 2024 IST | Deepti Sharma
vande bharat ट्रेन से 5 घंटे में पूरी होगी अहमदाबाद से कच्छ की दूरी  जानिए क्या क्या मिलेगी सुविधा
Ahmedabad-Bhuj Vande Bharat train

Vande Bharat Will Run Between Ahmedabad-Bhuj: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए लगातार अपनी ट्रेनों को अपडेट कर रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बाद अब कम दूरी पर मौजूद दोनों शहरों के बीच 'वंदे मेट्रो' ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है, जिसके तहत गुजरात में अहमदाबाद और कच्छ के भुज के बीच पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। इसलिए संभावना है कि जल्द ही गुजरात में किसी लंबे रूट पर 'वंदे मेट्रो' शुरू की जाएगी।

ऐसा माना जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन नवरात्रि-दिवाली के आसपास से भुज और अहमदाबाद के बीच रेगुलर रूप से चलेगी। भुज-अहमदाबाद के बीच वंदे भारत का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा हुआ। मेट्रो ट्रेन ने अहमदाबाद से भुज तक की दूरी पांच घंटे में तय की और तीन यूनिट के कुल 12 एसी कोच के साथ दोपहर 12.59 बजे भुज पहुंची। रेलवे सूत्रों ने बताया कि सफल ट्रायल में पांच घंटे में पहुंची वंदे भारत आगामी त्योहारों से नियमित रूप से चलेगी और भुज-अहमदाबाद का सफर साढ़े तीन घंटे में पूरा करेगी। औद्योगिक और पर्यटन को जोड़ने वाली कच्छ से वंदे भारत ट्रेन निकट भविष्य में मुंबई से अहमदाबाद होते हुए भुज तक चलने की संभावना है और इसे वंदे भारत मेट्रो का नाम दिया जाएगा।

भुज-अहमदाबाद 'वंदे भारत' ट्रेन का ट्रायल सफल

वन-वे भुज-नालिया ब्रॉडब्रिज ट्रेन अभी भी शुरू होने का इंतजार कर रही है, इस बीच भुज-अहमदाबाद वंदे भारत ट्रेन रविवार को भुज पहुंच गई। पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के अंतर्गत अहमदाबाद-भुज वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा हो गया।

भुज पहुंचने में लगे 5 घंटे

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, तीन यूनिट के 12 एसी कोच वाली वंदे भारत ट्रेन रविवार दोपहर 12.59 बजे भुज पहुंची और 13.40 बजे अहमदाबाद से रवाना हुई. 110 की स्पीड वाली वंदे भारत ट्रेन को भुज पहुंचने में 5 घंटे लगे. अहमदाबाद से निकलने के बाद वंदे मेट्रो ट्रेन विरमगाम, ध्रांगध्रा, समखियाली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार स्टेशनों पर रुकी।

ट्रेवल टाइम कम करने की संभावना

भुज रेलवे अधिकारी केके शर्मा ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन में स्वचालित दरवाजे हैं। जो पूरी तरह से रेल इंजन से संचालित होता है। कच्छ तक हाई स्पीड ट्रेन से भुज से अहमदाबाद केवल पांच घंटे में पहुंचा जा सकता है। ट्रायल की रिपोर्ट मुंबई भेज दी गई है, इस रिपोर्ट के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा कि ट्रेन कब चलानी है।

वंदे मेट्रो में मिलेगा ये सुविधाएं

आधुनिक सुविधाओं से लैस वंदे मेट्रो ट्रेन की अधिकतम गति सीमा 100 से 200 के बीच किलोमीटर प्रति घंटे होगी। 3 गुणा 3 बेंच-टाइप सिटिंग अरेंजमेंट अधिकतम यात्रियों को आरामदायक सफर का लुत्फ उठाने में मदद करेगी। वंदे मेट्रो कोच में इमरजेंसी की स्थिति में ट्रेन ड्राइवर से बात करने के लिए टॉक बैक सिस्टम होगा। हर कोच में 14 सेंसर के साथ आग और धुएं का पता लगाने वाले सिस्टम लगाए गए हैं, ताकि ट्रेन में किसी प्रकार के उठने वाले धुएं का तुरंत पता चल सके। दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए कोचों में व्हील-चेयर सुलभ टॉयलेट की सुविधा भी रहेगी।

ये भी पढ़ें-  रिन्यूएबल एनर्जी के सेक्टर में सबसे आगे गुजरात, अब इस फैसले के साथ राज्य सरकार बचाएगी करोड़ों रुपये

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो