होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात में अब कचरे से बनेगी बिजली! अहमदाबाद में चालू होगा सबसे बड़ा 'वेस्ट टू एनर्जी' प्लांट

Gujarat Ahmedabad Largest 'Waste to Energy' Plant: गुजरात का सबसे बड़ा 'वेस्ट टू एनर्जी' प्लांट जल्द ही शुरू होने वाला है। यहां शहर के कचरे से बिजली बनाई जाएगी।
05:12 PM Oct 20, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat Ahmedabad Largest 'Waste to Energy' Plant: गुजरात लगातार रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब गुजरात में कचरे से भी बिजली बनाई जाएगी। दरअसल, राज्य का सबसे बड़ा 'वेस्ट टू एनर्जी' प्लांट जल्द ही शुरू होने वाला है। अहमदाबाद शहर में स्थित इस 'वेस्ट टू एनर्जी' प्लांट में शहर में निकालने वाले कचरे से हर दिन 350 मेगावॉट बिजली बनाई की जाएगी।

Advertisement

प्राइवेट कंपनी के साथ हुआ MoU

इस प्रोजेक्ट के लिए अहमदाबाद नगर निगम और एक प्राइवेट कंपनी के बीच एक MoU साइन किए गए हैं। इस समझौते के तहत प्राइवेट कंपनी हर दिन शहर से निकलने वाले कूड़े में से एक हजार मीट्रिक टन ठोस कूड़ा जलाकर बिजली बनाएगी और कमाई करेगी। अहमदाबाद महानगर पालिका स्थायी समिति के अध्यक्ष देवांग दानी ने कहा कि अहमदाबाद शहर में हर दिन 4,000 मीट्रिक टन से अधिक ठोस कचरा निकलता हैं। इस 4 हजार मीट्रिक टन ठोस कचरे में से 1 हजार मीट्रिक टन ठोस कचरा प्राइवेट कंपनी को दिया जाएगा। ये कंपनी ठोस कचरे को जलाकर हर घंटे 15 मेगावाट और हर दिन 350 मेगावाट बिजली प्रोड्यूस करेगी। इससे कचरे का उचित निपटान होगा और मोदी सरकार के 'वेस्ट टू एनर्जी प्रोजेक्ट' को ताकत मिलेगी। इससे शहर में कूड़े से राजस्व भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें: गुजरात में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं! अहमदाबाद पुलिस ने बनाया ‘VOC चालान’ एप

Advertisement

महानगर पालिका की सबसे बड़ी चुनौती

अहमदाबाद महानगर पालिका के ठोस कचरा विभाग के लिए कचरे का उचित निपटान सबसे बड़ी चुनौती है। दूसरी तरफ स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है। बाकी सभी कैटेगिरी में अहमदाबाद सबसे आगे है और उसे सबसे अधिक अंक मिले हैं। लेकिन पिराना में जमा होने वाले कूड़े के कारण स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर गिर जाता हैं। इससे अहमदाबाद को बहुत बड़ा नुकसान होता है। अब इस वेस्ट टू एनर्जी प्रोजेक्ट के तहत उत्पादित बिजली से कंपनी को फायदा होगा। देवांग दानी ने आगे कहा कि एजेंसी आरडीएफ बेस इंसीनरेशन तकनीक का उपयोग करके बॉयलरों में नगर निगम के ठोस कचरे को जलाकर 65 टीपीएच भाप उत्पन्न करेगी। यह भाप 15 मेगावाट प्रति घंटा क्षमता के टर्बाइनों के माध्यम से 15 मेगावाट प्रति घंटा बिजली प्रोड्यूस करेगी। इस प्रकार कुल 1 हजार मीट्रिक टन कूड़े से रोजाना 350 मेगावॉट बिजली पैदा होगी। जिसे पावर ग्रिड को आपूर्ति की जाएगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement