whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात में 6 विदेशी छात्रों की अनोखी पहल, पढ़ाई से वंचित बच्चों को दे रहे शिक्षा की सौगात

Six Foreign Students Offer Free Education In Ahmedabad: गुजरात के अहमदाबाद में कई ऐसे बच्चे हैं, जो शिक्षा से वंचित रहते थे, उन्हें शिक्षा देने के लिए कुछ विदेशी छात्रों ने कर्मा फाउंडेशन के साथ मिलकर बच्चों को पढ़ाना शुरू किया है।
07:12 PM Sep 05, 2024 IST | Deepti Sharma
गुजरात में 6 विदेशी छात्रों की अनोखी पहल  पढ़ाई से वंचित बच्चों को दे रहे शिक्षा की सौगात
GUJARAT NEWS

Foreign Students Offer Free Education In Ahmedabad: आज के वैश्वीकरण और डिजिटलीकरण के युग में, शिक्षा एक तत्काल जरूरत बन गई है। आज भी भारत के कई पिछड़े इलाकों में बच्चे प्राथमिक शिक्षा से वंचित हैं। इस समस्या को हल करने का एक और प्रयास न केवल स्थानीय लोगों द्वारा, बल्कि विदेशी छात्रों द्वारा भी किया जा रहा है। अहमदाबाद के पिछड़े इलाकों में गरीब बच्चों को बुनियादी शिक्षा प्रदान करने के लिए सड़क शिक्षा पहल 'प्रयास' में छह अंतर्राष्ट्रीय छात्र शामिल हुए हैं। कर्मा फाउंडेशन के सहयोग से जापान, ताइवान, मोरक्को, रोमानिया और केन्या के छह छात्र लंबे समय से बुनियादी शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

शिक्षा में अभी भी असमानता

आज भारत में शिक्षक दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। हालांकि, पूर्ण साक्षरता हासिल करने में अभी भी 30 साल तक का समय लग सकता है। एनएसओ के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले दशक में भारत की साक्षरता दर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो 2023 में 77.7% दर्ज की गई है। भारत 2060 तक सार्वभौमिक रूप से साक्षर देश बन जाएगा। गुजरात की कुल साक्षरता दर 82.4% है, जिसमें पुरुष साक्षरता दर 92.81 % और महिला साक्षरता दर 74.8% है। जो अभी भी पुरुष और महिला शिक्षा के बीच असमानता को दिखाता है। गरीबी, बच्चों के लिए बहुत कम या बिल्कुल न होने वाली शिक्षा और संसाधनों की कमी के कारण 6 मिलियन बच्चों की आज भी शिक्षा तक पहुंच नहीं है।

कर्मा फाउंडेशन की संस्थापक और प्रबंध ट्रस्टी प्रियांशी पटेल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का यह हस्तक्षेप वैश्विक समझ पैदा करके शिक्षा में असमानताओं को दूर करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उनकी प्रतिबद्धता ने इन बच्चों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना शुरू कर दिया है।

ये 6 छात्र मकु मिउरा (जापान), यूरा मात्सुबो (जापान), अकाने सुमी (जापान), सु मिंग मिंग (ताइवान), मिरेल वासेल (रोमानिया), सौहौहोएब बेन्यासी (मोरक्को) अलग-अलग परिस्थितियों से आते हैं और हर एक व्यक्ति के पास अद्वितीय कौशल हैं। और उत्साह के साथ बच्चों को पढ़ा रहे हैं। एक छात्र मकू मिउरा ने कहा कि हम अहमदाबाद के बच्चों के साथ सीखने और बातचीत करने की उत्सुकता से प्रेरित हैं। इस अनुभव ने मुझे जीवन बदलने के लिए शिक्षा की शक्ति का एहसास कराया और मैं इस प्रयास का हिस्सा बनकर धन्य महसूस करता हूं।

ये भी पढ़ें-  गुजरात में भारी बारिश के बीच लोगों तक पहुंच रही है सरकारी मदद, CM भूपेन्द्र पटेल ने दिए अधिकारियों को सख्त निर्देश

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो