whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात के इन 4 शहरों में बनेंगी आसमान को चूमती इमारतें, 30 स्काईस्क्रैपर को मिली मंजूरी

Gujarat Govt Approved 30 Skyscrapers Project: गुजरात की भूपेन्द्र पटेल सरकार ने राज्य के 4 बड़े शहरों अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा में 30 स्काईस्क्रैपर के निर्माण को मंजूरी दे दी है।
05:48 PM Sep 04, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात के इन 4 शहरों में बनेंगी आसमान को चूमती इमारतें  30 स्काईस्क्रैपर को मिली मंजूरी

Gujarat Govt Approved 30 Skyscrapers Project: गुजरात की भूपेन्द्र पटेल सरकार द्वारा राज्य के स्काईस्क्रैपर (Skyscrapers) को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। दरअसल, गुजरात सरकार ने राज्य के 4 बड़े शहरों अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा में 30 स्काईस्क्रैपर (100 मीटर और उससे अधिक ऊंची इमारतों) के निर्माण को मंजूरी दे दी है। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से एक बयान जारी किया गया, जिसमें बताया गया कि मई 2021 में घोषित स्काईस्क्रैपर के नए नियमों के अनुसार 30 स्काईस्क्रैपर को मंजूरी दी गई है। इसमें 20 रेजिडेंशियल, 7 कॉमर्शियल, 2 मिक्सड यूज और पब्लिक बिल्डिंग शामिल है।

1,000 करोड़ रुपये का राजस्व

बयान में बताया कि इसमें प्रीमियम FSI और बेस FSI से ज्यादा है। इसके साथ ही रेडी रेकनर रेट के 50 प्रतिशत पर उपलब्ध है, जो डेवलपर्स को वर्टिकल ग्रोथ में इंवेस्ट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। इस सरकारी बयान में कहा गया कि स्थानीय निकायों ने प्रीमियम FSI के जरिए से करीब 1,000 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। स्काईस्क्रैपर प्रोजेक्ट की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में एक स्पेशल टेक्नीकल कमिटी (SIT) का गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें: Clean Air Survey 2024: सूरत देश का सबसे शुद्ध हवा वाला शहर, जानिए क्या बोले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

अहमदाबाद में होंगे 25 स्काईस्क्रैपर

सरकारी बयान में कहा गया है कि अहमदाबाद में 25 स्काईस्क्रैपर होंगे, सूरत और गांधीनगर में 2-2 और वडोदरा में एक स्काईस्क्रैपर होगा। इसमें से 2 स्काईस्क्रैपर गिफ्ट सिटी में पहले ही बन चुकी हैं और बाकी के 10 स्काईस्क्रैपर के निर्माण का अलग-अलग फेज में पूरा हो रहा हैं। अब तक गुजरात में एक इमारत अधिकतम स्वीकार्य ऊंचाई 70 मीटर थी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो