खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गुजरात में गर्भवती महिलाओं को 1000 दिन तक राशन देगी भूपेंद्र पटेल सरकार, ऐसे पाए योजना का लाभ

Gujarat Bhupendra Patel Govt: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार ने प्रदेश की गर्भवती महिलाओं को मुख्यमंत्री मातृ शक्ति योजना के तहत 1000 दिनों तक फ्री राशन देने की घोषणा की है।
04:20 PM Sep 13, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat Bhupendra Patel Govt: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार प्रदेश के विकास के साथ-साथ राज्य के लोगों के काल्याण के लिए भी लगातार काम कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई रही है। ऐसी ही एक मुख्यमंत्री मातृ शक्ति योजना है, जिसे राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की गर्भवती महिलाओं के लिए चलाया जाता है। अब इस योजना के अंतर्गत गर्भधारण करने वाली महिलाओं को कवर किया जाएगा। इस योजना के तहत गर्भवती माता को पंजीकरण के बाद 1000 दिनों तक राज्य सरकार द्वारा राशन दिया जाएगा।

Advertisement

मुख्यमंत्री मातृ शक्ति योजना

आज गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के कार्यकाल को 3 साल पूरे हो गए है। ऐसे में प्रदेश की गर्भवती महिलाओं के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री मातृ शक्ति योजना के तहत गर्भधारण करने वाली महिलाओं को कवर करने का फैसला लिया गया है। इस योजना का लाभ पाने के लिए गर्भवती महिलाओं को पहले अपना नामांकन करवाना होगा। योजना के तहत महिला का पंजीकरण के बाद उसे 1000 दिनों तक राज्य सरकार की तरफ से राशन का मिलेगा। इस योजना के जरिए राज्य सरकार प्रदेश मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर को कम करना चाहती है।

यह भी पढ़ें: गुजरात में CM भूपेन्द्र पटेल के 3 साल पूरे, चर्चा में बनी हुई हैं ये 11 नीतियां

Advertisement

'अवसर की पहली खिड़की'

दरअसल, गर्भावस्था के दौरान मां के खराब पोषण की वजह से अजन्मे बच्चे के विकास में परेशानी बढ़ती है। इसकी वजह से आगे चलकर बच्चे की भी सेहत खराब रहती है। गर्भवती महिलाओं में कुपोषण और सफेद दाग बच्चे की ग्रोथ और विकास पर काफी गहरा प्रभाव डालते हैं। डॉक्टर के अनुसार महिला के गर्भधारण करने से लेकर 270 दिन और जन्म से लेकर 2 साल तक 730 दिन यानी कुल मिलाकर 1000 दिन की अवधि को 'अवसर की पहली खिड़की' कहा जाता है। इस दौरान मां के पोषण स्तर को मजबूत करना जरूरी होता है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने 'मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना' को मंजूरी दी है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement