whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात दौरे पर न्यूजीलैंड प्रतिनिधिमंडल, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल से मुलाकात; कृषि, डेयरी इंडस्ट्री, पर्यटन-सांस्कृतिक समेत संबंधों में सुधार

New Zealand Delegation In Guajarat: गुजरात के साथ कृषि, डेयरी उद्योग, सहयोग, नवीकरणीय ऊर्जा और पर्यटन-सांस्कृतिक संबंध बढ़ाने के इच्छुक हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत-न्यूजीलैंड संबंध विकसित हुए हैं और गुजरात इसका समर्थन करेगा।
04:05 PM Aug 15, 2024 IST | Deepti Sharma
गुजरात दौरे पर न्यूजीलैंड प्रतिनिधिमंडल  मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल से मुलाकात  कृषि  डेयरी इंडस्ट्री  पर्यटन सांस्कृतिक समेत संबंधों में सुधार
New Zealand Delegation In Guajarat

New Zealand Delegation In Guajarat: न्यूजीलैंड के 9 सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल से सौजन्य मुलाकात की। न्यूजीलैंड के कृषि, वानिकी और वाणिज्य (Forestry and Commerce) मंत्री और विदेश मामलों के एसोसिएट मंत्री टॉड मैक्ले और भारत में न्यूजीलैंड के उच्चायुक्त पैट्रिक राटा के नेतृत्व में 9 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात के साथ रणनीतिक साझेदारी के लिए मुख्यमंत्री से मुलाकात की।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के साथ इस साक्षात्कार बैठक में उन्होंने कृषि, डेयरी इंडस्ट्री, सहयोग, रिन्यूएबल एनर्जी, पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग और दोनों देशों के लोगों के बीच लॉन्ग टर्म तरीके से सांस्कृतिक संबंधों के लिए उत्सुकता व्यक्त की। भूपेन्द्र पटेल ने प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत-न्यूजीलैंड संबंध विकसित हुए हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि गुजरात इन द्विपक्षीय संबंधों को और आगे ले जाएगा। मुख्यमंत्री ने गुजरात में गाय आधारित खेती के माध्यम से किसानों की आय डबल करने के अपने दृष्टिकोण को साझा किया।

इसके अलावा, गुजरात और न्यूजीलैंड ने 'किसान विनिमय कार्यक्रम' शुरू करने पर जोर दिया, जिससे कृषि-सहयोग और डेयरी क्षेत्र को लाभ होगा। न्यूजीलैंड डेयरी प्रौद्योगिकी में अग्रणी देश है। मुख्यमंत्री ने कृषि, डेयरी उद्योग, पशुपालन और सहकारी क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की ताकि डेयरी विकास में इस तकनीक का लाभ गुजरात को भी मिले. इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल ने ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की नवीनतम सोच को विकसित करने के लिए समय-समय पर बैठकें और कार्यशालाएं आयोजित करने की भी इच्छा व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गुजरात दूध उत्पादन में अग्रणी राज्य है. इतना ही नहीं, गुजरात नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन जैसे क्षेत्रों में भी अग्रणी है और इन सभी क्षेत्रों में न्यूजीलैंड के साथ सहयोग करने का इच्छुक है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने न्यूजीलैंड में रहने वाले मेहनती गुजराती समुदाय के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को गहरा करने के लिए रेगुलर बैठकें आयोजित करने का दृष्टिकोण विकसित करने पर भी जोर दिया। इसके अलावा, उन्होंने गुजरात में पर्यटक आकर्षणों का उल्लेख किया और न्यूजीलैंड के पर्यटकों से विश्व प्रसिद्ध स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, कच्छ के सफेद रेगिस्तान, गिर जंगल जैसी जगहों का दौरा करने के लिए कहा है। न्यूजीलैंड के मंत्री टॉड मैक्ले ने डेयरी और सहकारी क्षेत्र में गुजरात और न्यूजीलैंड के बीच आपसी संबंध विकसित करने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल को गुजरात लाने के लिए उत्साह व्यक्त किया।

उन्होंने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (National Dairy Development Board) के साथ सहयोग पर चर्चा की। पशु स्वास्थ्य सुविधाओं में मूल्यवर्धन आधारित प्रयासों से दूध उत्पादन कैसे बढ़ाया जा सकता है, इस पर अनुभव साझा किया गया। न्यूजीलैंड के मंत्री ने कहा कि कचरे से लेकर बायोएनर्जी समेत अन्य क्षेत्रों में गुजरात राज्य के साथ सहयोग की अच्छी संभावनाएं हैं। उन्होंने गुजरात और न्यूजीलैंड के कृषक समुदाय के पारस्परिक लाभ के लिए पशु चिकित्सा विनिमय कार्यक्रम शुरू करने की भी संभावना व्यक्त की।

ये भी पढ़ें-  Independence Day 2024: मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने फहराया तिरंगा, हिंदू अनाथालय में बने संग्रहालय का भी किया दौरा

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो