whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Gujarat: अहमदाबाद से गांधीनगर तक शुरू होगी मेट्रो ट्रेन, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Ahmedabad Gandhinagar Metro Train: अहमदाबाद के मोटेरा से गांधीनगर के महात्मा मंदिर के बीच मेट्रो ट्रेन शुरू होगी। 2 दिन के गुजरात दौरे पर आ रहे पीएम मोदी मेट्रो रूट का उद्घाटन करेंगे।
01:47 PM Sep 05, 2024 IST | Deepti Sharma
gujarat  अहमदाबाद से गांधीनगर तक शुरू होगी मेट्रो ट्रेन  pm मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
Ahmedabad Gandhinagar Metro Train

Ahmedabad Gandhinagar Metro Train: गुजरात की आर्थिक राजधानी राजनीतिक राजधानी से मेट्रो ट्रेन से जुड़ेगी। 16 सितंबर को पीएम मोदी एक और मेट्रो रूट को हरी झंडी देने जा रहे हैं। इस मार्ग से अहमदाबाद और गांधीनगर के कई नागरिकों को फायदा होगा। अहमदाबाद के मोटेरा से गांधीनगर के महात्मा मंदिर के बीच मेट्रो ट्रेन शुरू होगी। 2 दिन के गुजरात दौरे पर आ रहे पीएम मोदी मेट्रो रूट का उद्घाटन करेंगे। मोटेरा स्टेडियम से गांधीनगर के सेक्टर-1 के फेज-2 का ट्रायल फरवरी महीने में ही पूरा हो गया था। मेट्रो के लिए नर्मदा नहर पर 300 मीटर का केबल ब्रिज भी बनाया गया है। स्टेज-II का कुल मार्ग 28.24 किमी है। इसमें 22.84 किमी मोटेरा से महात्मा मंदिर कॉरिडोर और 5.42 किमी जीएनएलयू-गिफ्ट सिटी कॉरिडोर (GNLU-GIFT City Corridor) शामिल है। मोटेरा से महात्मा मंदिर के बीच कुल 20 स्टेशन होंगे।

Advertisement

मेट्रो ट्रेन का टाइमलाइन

गर मेट्रो टाइमलाइन की बात करें, तो 2003 में राज्य में मेट्रो ट्रेन सेवा का विचार आया और गुजरात इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड का गठन किया गया। 2005 में केंद्र सरकार ने गुजरात मेट्रो परियोजना को मंजूरी दी। 5 साल बाद यानी 2010 में मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का नाम रखा गया। अक्टूबर 2014 में, केंद्र ने स्टेज-I के लिए परियोजना को मंजूरी दे दी और स्टेज-I का संचालन 14 मार्च 2015 को शुरू हुआ।

दिसंबर 2018 में 3 कोच मुंद्रा पोर्ट पर उतारे गए, फरवरी 2019 में केंद्र ने मेट्रो के 28 किलोमीटर के फेज-2 रूट को मंजूरी दी। आख़िरकार 4 मार्च, 2019 को पीएम मोदी ने वस्त्राल से अपैरल पार्क तक मेट्रो सेवा का उद्घाटन किया। वस्त्राल से थलतेज और एपीएमसी से मोटेरा मेट्रो का उद्घाटन 30 सितंबर 2022 को किया गया था। इस मौके पर पीएम मोदी ने मेट्रो को गुजरात के विकास का पर्याय बताया और अब वह 16 सितंबर को एक बार फिर नए रूट की सौगात देने जा रहे हैं।

Advertisement

पीएम मोदी दिखाएंगे मेट्रो रूट को हरी झंडी

पीएम मोदी के विकास के तोहफे से ट्रैफिक की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। अहमदाबाद से गांधीनगर तक का मार्ग शुरू होने से नागरिक आसानी से राजधानी गांधीनगर पहुंच सकेंगे। जिससे अहमदाबाद-गांधीनगर अप-डाउन करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। समय के साथ पैसे की बचत होगी, ट्रैफिक की भीड़ कम होगी और लोगों को परिवहन का नया ऑप्शन मिलेगा।

मेट्रो स्टेशन की खूबियों के बारे में बात करें, तो गांधीनगर सेक्टर-1 मेट्रो स्टेशन पर गुजरात के विकास का नजारा देखने को मिलेगा। मेट्रो स्टेशन पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और दुनिया का सबसे बड़ा नरेंद्र मोदी स्टेडियम प्रस्तुत किया गया है। अटल ब्रिज, झूल्टा मीनारा भी मेट्रो स्टेशन की खूबसूरती बढ़ाएंगे।

Advertisement

मोटेरा से महात्मा मंदिर तक का रास्ता थोड़ा खास

हालांकि, मोटेरा से महात्मा मंदिर तक का रूट मौजूदा मेट्रो रूट से थोड़ा ज्यादा खास है। सबसे बड़ा आकर्षण नर्मदा नहर और साबरमती नदी पर मेट्रो पुल है। नर्मदा नहर पर एक स्पेशल एक्स्ट्रा डोज्ड केबल स्टे ब्रिज का निर्माण किया गया है। केबल स्टे ब्रिज का केंद्रीय विस्तार 145 मीटर है, तो अंतिम स्पैन 79 मीटर है। इसके साथ ही 28.1 मीटर ऊंचे 2 तोरण भी तैयार किए गए हैं।

ये भी पढ़ें-  गुजरात के इस मंदिर की दान पेटी से मिला 1 किलो सोना, अनजान भक्त ने किया दान

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो