whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात में आसान हुआ प्रॉपर्टी खरीदना! CM भूपेन्द्र पटेल ने लिए बड़ा फैसला

Gujarat CM Bhupendra Patel: गुजरात सरकार ने राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने और कृषि भूमि विक्रय मामलों में पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस को लेकर अहम फैसला लिया हैं।
02:45 PM Sep 14, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात में आसान हुआ प्रॉपर्टी खरीदना  cm भूपेन्द्र पटेल ने लिए बड़ा फैसला

Gujarat CM Bhupendra Patel: गुजरात से आम नागरिक और किसानों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, राज्य सरकार द्वारा गुजरात में प्रॉपर्टी खरीदने प्रोसेस को असान कर दिया है। राज्य सरकार ने गुजरात में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने और कृषि भूमि विक्रय मामलों में पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस को लेकर अहम फैसला लिया हैं। इसके साथ गुजरात के लोगों के लिए अब प्रॉपर्टी खरीदना आसान हो जाएगा। राज्य सरकार ने यह फैसला अहमदाबाद के आसपास के गांवों में लगातार बढ़ रही प्रॉपर्टी की मांग देखते हुए किया है।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल का फैसला

दरअसल, अहमदाबाद के साथ-साथ उसके आसपास के गांवों में लगातार विकास हो रहा है। जिसकी वजह से अहमदाबाद के पड़ोसी गांवों की जमीन की कीमतें बढ़ रही है। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कृषि भूमि विक्रय मामलों के लिए ऑनलाइन प्रोसेस को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। सीएम भूपेन्द्र पटेल के सामने प्रस्ताव आया कि खेती की इजाजत नहीं मिलने पर मूल किसान-मालिक के सत्यापन के मामलों में रिकॉर्ड की अनुपलब्धता होती है, जिसकी वजह से किसानों और आवेदकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सीएम भूपेंद्र ने किसानों की मूल वास्तविकता के सत्यापन के संबंध में रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं होने के कारण विक्रय-पत्र और गैर-कृषि मंजूर मामलों को आसान बनाने का उद्देश्य से यह फैसला लिया लिए हैं।

यह भी पढ़ें: गुजरात में गणेश विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, अब तक 8 शव बरामद

ऑनलाइन रिकॉर्ड की जांच

इस फैसले के तहत किसान होने के उपलब्ध ऑनलाइन रिकॉर्ड की जांच करने के बाद, सभी राजस्व प्राधिकारी किसान की पहचान के लिए नोट को प्रमाणित करने का फैसला लेगा। किसान बिक्री नोट को प्रमाणित करने का निर्णय लेते समय प्रामाणिकता प्रमाण पत्र पर जोर नहीं देगा। हालांकि, ऐसी कृषि भूमि के स्वामित्व विलेख में विक्रय नोट दर्ज करते समय, कृषक को निर्धारित प्रपत्र में एक शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा कि वह खुद किसान है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो