खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

साइबर ठगों के निशाने पर ये राज्य, हर घंटे 13 लोगों से ठगी; एक साल में उड़ा दिए 6500000000

Gujarat Crime News: गुजरात के लोगों को साइबर ठग आसानी से अपना शिकार बना रहे हैं। पिछले साल के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। ठग लोगों के खाते ऑनलाइन लिंक भेजकर या दूसरे तरीकों से साफ कर रहे हैं। पुलिस अधिकारी और नेता भी इनसे नहीं बच पाए हैं। हजारों लोगों से ठगी की गई है।
05:16 PM Jul 31, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Gujarat Crime: (ठाकुर भूपेंद्र सिंह) साइबर फ्रॉड करने वालों ने एक साल में हजारों गुजरातियों को अपना शिकार बनाया है। 2023 के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। 650 करोड़ रुपये की ठगी एक साल में सामने आई है। यहां तक कि गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी और सूरत पुलिस कमिश्नर ने नाम पर भी साइबर फ्रॉड करने की कोशिश शातिरों ने की है। इन दिनों साइबर फ्रॉड के जरिए ऑनलाइन ठगी किए जाने के मामले आम हो गए हैं। साल 2023 में देशभर में 11,28,265 साइबर फ्रॉड की शिकायतें दर्ज की गई थीं। जिसमें गुजरात की शिकायतें 1,21,701 हैं। साइबर फ्रॉड करने वालों ने साल 2023 में गुजरातियों से एक अनुमान के हिसाब से 650 करोड़ रुपये की लूट की है। गुजरात में फर्जी अधिकारी, फर्जी टोल प्लाजा, फर्जी पीएमओ या सीएमओ बनकर ठग वारदातों को अंजाम दे रहे हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:स्कूल में शूटआउट…नर्सरी के बच्चे ने क्लासमेट को मारी गोली, घर से छिपाकर लाया था गन

पिछले दिनों शातिरों ने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी की फेक आईडी बनाकर ठगी की कोशिश की। बाद में सूरत के पुलिस कमिश्नर अनुपम गहलोत की भी फेक आईडी बनाए जाने का मामला सामने आया था। खुद गृह राज्य मंत्री ने सोशल मीडिया पर आकर लोगों से उनकी नकली आईडी से बचने की अपील की थी। गुजरात में साइबर क्राइम से निपटने के लिए 14 पुलिस स्टेशन बनाए गए हैं।

Advertisement

एक दिन में 333 लोग दर्ज करवा रहे शिकायतें

हजारों लोगों से ठगी के मामले सुलझाने के लिए ये काफी नहीं हैं। एक अनुमान के मुताबिक हर घंटे 13 गुजरातियों से ठगी की जा रही है। एक दिन में 333 गुजरातियों के खाते ठग साफ कर देते हैं। जो काफी चौंकाने वाली बात है। गुजरातियों की 49 हजार से ज्यादा शिकायतें थानों में लंबित हैं। गुजरात भारत में ठगी के मामले में तीसरे नंबर पर है। ऑनलाइन ठगी के अधिकतर मामले फोन के जरिए अंजाम दिए जाते हैं। व्यक्ति को एक लिंक दिया जाता है, जिस पर क्लिक करते ही खाता साफ हो जाता है। छोटी-मोटी शिकायतों पर न तो पुलिस ध्यान देती है, न ही लोग दर्ज करवाते हैं।

यह भी पढ़ें:मौत सामने थी, वो हाथ जोड़ गिड़गिड़ा रही थी लेकिन…IAS स्टूडेंट ने सुनाई खौफनाक आंखोंदेखी, दिल्ली हादसे के 5 अपडेट

यह भी पढ़ें:बिहार पुलिस कस्टडी में टॉर्चर की कहानी…तड़प-तड़प कर युवक ने तोड़ा था दम, SHO समेत 6 पुलिसवाले सस्पेंड

Advertisement
Tags :
Gujarat crime news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement