whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात के इस किसान ने भिंडी की खेती कर की लाखों की कमाई, 8 हजार की लागत और 2 लाख का मुनाफा

Gujarat Farmer Pradeep Kumar: गुजरात के किसान प्रदीप कुमार ने बताया कि वह खेती के लिए 8 हजार रुपये की लागते हैं और उससे 2 लाख रुपये तक कमाते हैं।
07:39 PM Sep 03, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात के इस किसान ने भिंडी की खेती कर की लाखों की कमाई  8 हजार की लागत और 2 लाख का मुनाफा

Gujarat Farmer Pradeep Kumar: बदलते जमाने के साथ खेती करने का तरीका भी बदल रहा है। जहां एक ओर किसान पुराने तरीकों से खेती करके आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं। वहीं कुछ किसान नए तरीके से खेती करके लाखों में कमाई कर रहे हैं। ऐसे ही गुजरात के एक किसान है, जिन्होंने सिर्फ भिंडी खेती करके लाखों रुपये कमाए हैं। गुजरात के किसान प्रदीप कुमार ने बताया कि वह खेती के लिए 8 हजार रुपये की लागते हैं और उससे 2 लाख रुपये तक कमाते हैं।

2 बीघे में शुरू की भिंडी की खेती

किसान प्रदीप कुमार ने बताया कि भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जिसकी खेती कहीं भी की जा सकती है। इसके अलावा इसकी पैदावार भी काफी अच्छी होती है। भिंडी के कई अलग-अलग किस्म उपलब्ध हैं, जिसमें पंजाब 7, अर्का अनामिका, पूसा ए 4, वर्षा उपहार, हिसार उन्नत, आज़ाद क्रांति और परभणी क्रांति जैसी किस्में शामिल है। प्रदीप कुमार ने बताया कि वह भिंडी की खेती करने के साथ-साथ 2-3 साल से दूधी, थुरिया और दालों की भी खेती करते हैं। फिलहाल 2 बीघे में भिंडी लगी है और भिंडी भी आ रही है और बाजार में इसकी अच्छी कीमत भी मिल रही है। भिंडी की खेती कतारों में की जाती है, जिससे भिंडी तोड़ने में आसानी होती है।

यह भी पढ़ें: गुजरात में फिर भारी बारिश के आसार, IMD का इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

8 हजार की लागत और 2 लाख का मुनाफा

किसान प्रदीप कुमार ने बताया कि भिंडी की खेती में प्रति बीघे करीब 7 से 8 हजार रुपये की लागत आती है। लेकिन इसका मुनाफा करीब 1.5 से 2 लाख रुपये होता है। फिलहाल बाजार में भिंडी की कीमत 40 रुपये प्रति किलो है। उन्होंने बताया कि भिंडी की अच्छी पैदावार के लिए दोमट और भूरी मिट्टी सबसे अच्छी होती है। इसकी खेती करना बहुत आसान है।

Open in App
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो