whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात के इस रिटायर अफसर ने 3 साल पहले शुरू की गाय आधारित खेती, अब सालाना करते हैं लाखों की कमाई

Gujarat Retired Govt Offier Success Story: गुजरात वन विभाग में RFO के पद पर काम करने वाले मनसुखलाल शोभाशना ने रिटायरमेंट के बाद 69 साल की उम्र में गाय आधारित खेती शुरू की, जिससे वह आज हर साल 20 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं।
07:13 PM Aug 12, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात के इस रिटायर अफसर ने 3 साल पहले शुरू की गाय आधारित खेती  अब सालाना करते हैं लाखों की कमाई

Gujarat Retired Govt Offier Success Story: गुजरात के मेहसाणा से सफलता की बहुत ही प्रेरणादायक कहानी सामने आई है। यहां गुजरात वन विभाग में RFO के पद पर काम करने वाले मनसुखलाल शोभाशना ने रिटायरमेंट के बाद 69 साल की उम्र में गाय आधारित खेती शुरू की, जिससे वह आज हर साल 20 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं। कमाई का आंकड़ा कई बार बढ़ भी जाता है।

रिटायरमेंट के बाद मिली सफलता

मनसुखलाल शोभाशना बताते है कि रिटायरमेंट के बाद वह अमेरिका चले गए थे। यहां उन्हें ड्रैगन फ्रूट जैसे फलों की खेती के बारे में पता चला। इसके बाद वह 3 साल पहले अपने वतन वापस आए और फार्म में गाय आधारित जैविक खेती शुरू की है। मनसुखलाल शोभाशना ने बताया कि टिकाऊ कृषि के लिए उन्होंने ट्रॉपिकल एक्सोटिक फ्रूट्स के बागानों लगाने का फैसला किया। इसके बाद उन्होंने अपनी 10 एकड़ की जमीन पर लाल ड्रैगन फ्रूट, खुरमा फल, पैशन फ्रूट और सेब सुंदरी बोर की खेती शुरू की। जैविक खेती को सपोर्ट देने के लिए गौ अमृत जैविक तरल गाय के गोबर से जैविक खाद बना रहे हैं। इसके अलावा वह अपने फार्म पर बाकी किसानों को भी प्राकृतिक खेती के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें: Gujarat: भावनगर के हीरा उद्योग पर पड़ रहा मंदी का असर, इतिहास में पहली बार हुआ ये काम

नेशनल हॉर्टिकल बोर्ड और ATMA से मिली मान्यता

इसके साथ ही वह ड्रैगन फ्रूट नर्सरी भी चलाते हैं। हाल ही में उन्हें जैविक ड्रैगन फ्रूट वृक्षारोपण के लिए नेशनल हॉर्टिकल बोर्ड और ATMA की तरफ से अनुमोदित और मान्यता मिली है। उन्होंने बताया कि वह ड्रैगन फ्रूट के बागानों की सिंचाई ड्रिप सिंचाई के जरिए से करते हैं। वह पिछले 3 सालों से ड्रैगन फ्रूट की खेतीकर रहे हैं। इसके अलावा कई और विदेशी फलों का रोपण भी शुरू किया है। अकेले ड्रैगन फ्रूट के बागानों से वह सालाना 20 लाख रुपये कमाते हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो