whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अहमदाबाद एयरपोर्ट ने जीता SEEM में प्लेटिनम अवार्ड, गुजरात ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

Sardar Vallabhbhai Patel International Airport: अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, अहमदाबाद को ऑपरेट करता है। इसे ऊर्जा दक्षता के लिए प्लेटिनम अवार्ड मिला है।
02:11 PM Oct 01, 2024 IST | Deepti Sharma
अहमदाबाद एयरपोर्ट ने जीता seem में प्लेटिनम अवार्ड  गुजरात ने हासिल की बड़ी उपलब्धि
SEEM Platinum Awards for SVPI Airport

Sardar Vallabhbhai Patel International Airport: वर्ल्ड लेवल पर विविधीकृत अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (Adani Airport Holdings Limited) द्वारा मैनेज सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, अहमदाबाद (Sardar Vallabhbhai Patel International Airport) को हवाईअड्डा क्षेत्र में प्रतिष्ठित प्लेटिनम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान 26 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित सोसाइटी ऑफ एनर्जी इंजीनियर्स एंड मैनेजर्स (Society of Energy Engineers and Managers) अवॉर्ड्स कैटेगरी में प्राप्त हुआ।

Advertisement

अहमदाबाद हवाई अड्डे को यह पुरस्कार कई टिकाऊ और ऊर्जा-कुशल पहलों के लिए मिला। क्योंकि इसमें कम ऊर्जा खपत वाले ज्यादा कुशल सेंट्रीफ्यूगल चिलर की स्थापना जैसी व्यवस्थाएं शामिल हैं। एसवीपीआई हवाई अड्डे की पहल से 30% ऊर्जा की बचत होती है।

कार्यालयों में प्रकाश को कंट्रोल करने और बिजली की खपत को कम करने के लिए 50 से ज्यादा सेंसर लगाए गए हैं। बेल्ट-चालित पंखों के स्थान पर ऊर्जा कुशल पंखे लगाए गए हैं, जिससे हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (एचवीएसी) सिस्टम में एनर्जी कंजप्शन 25% कम हो गई है।

Advertisement

एसवीपीआई हवाई अड्डे पर 8 आंतरिक दहन इंजन (Internal Combustion Engine) वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) से बदल दिया गया। इसके लगभग 5,000 लीटर डीजल की वार्षिक बचत हुई और ग्रीनहाउस एमिशन में कमी आई। 33 टन रेफ्रिजरेशन (टीआर) फैन कॉइल यूनिट (एफसीयू) इकाइयां अलग-अलग क्षेत्रों में रखी गईं।

Advertisement

इसके परिणामस्वरूप पारंपरिक एयर कंडीशनिंग इकाइयों के मुकाबले में लगभग 25% एनर्जी की बचत होती है। एसवीपीआईए पर्यावरण-अनुकूल प्रौद्योगिकी और टिकाऊ भविष्य को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह प्लैटिनम अवार्ड एक हरित और ज्यादा सस्टेनेबल/टिकाऊ हवाई अड्डा सुविधा बनाने के प्रति समर्पण को दिखाता है।

अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के बारे में

अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (AIAL) सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एएमडी), अहमदाबाद का संचालन करता है। AIAL, अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) के नेतृत्व में ऑपरेट होता है, जो विविधीकृत अदानी ग्रुप की अग्रणी बुनियादी ढांचा शाखा, अदानी एंटरप्राइजेज की सहायक कंपनी है।

AAHL का लक्ष्य परिवहन और लॉजिस्टिक्स हब में अदानी समूह का लाभ उठाते हुए भारत के प्रमुख शहरों को एक रणनीतिक हब-एंड-स्पोक मॉडल के माध्यम से जोड़ना है। आधुनिक गतिशीलता जरूरतों की गहरी समझ अहमदाबाद हवाई अड्डे को पश्चिमी भारत में यात्री और कार्गो यातायात के लिए प्रमुख प्रवेश द्वार के रूप में स्थापित करने के एआईएएल के दृष्टिकोण को और तेज करती है।

विकास को प्राथमिकता देते हुए, एआईएएल असाधारण ग्राहक अनुभव, कुशल संचालन और मजबूत हितधारक संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर देता है।

ये भी पढ़ें- गुजरात के किसानों को दिवाली की सौगात, तीन फसलें रियायती दामों पर खरीदेगी पटेल सरकार

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो