whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Gujarat: नवरात्रि पर सरकार का खास तोहफा! पावागढ़ पहाड़ी पर भक्तों को मिलेगी ये खास सुविधा

Pavagadh Redevelopment: पावागढ़ यात्राधाम विकास बोर्ड और सरकार द्वारा पावागढ़ को जल्द ही पहाड़ी पर आवास, बड़े फूड कोर्ट, यज्ञ कुंड और नए पार्किंग स्थल जैसी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।
07:34 PM Sep 24, 2024 IST | Deepti Sharma
gujarat  नवरात्रि पर सरकार का खास तोहफा  पावागढ़ पहाड़ी पर भक्तों को मिलेगी ये खास सुविधा
Pavagadh Redevelopment

Pavagadh Redevelopment: नवदुर्गा का पवित्र त्योहार नवरात्रि नजदीक आ रहा है। नोर्टा के दौरान, कई भक्त पावागढ़ में महाकाली माता मंदिर जाते हैं। इस बार नवलन नोर्टा में महाकाली माता का आशीर्वाद लेने जाने पर भक्तों को विशेष सुविधा का सौभाग्य मिलेगा। पावागढ़ को जल्द ही पहाड़ी पर आवास, बड़े फूड कोर्ट, यज्ञ कुंड और नए पार्किंग स्थल जैसी सुविधाओं का लाभ मिलेगा। अब तक दूर-दराज से आने वाले माई भक्तों को वहां रुकने में परेशानी होती थी। लेकिन अब तीर्थयात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि, अब आपको पहाड़ी पर रहने की सुविधा मिलेगी।

Advertisement

पहाड़ी पर आवास

मकाकाली के दर्शन के लिए देश भर से अलग-अलग श्रद्धालु आते हैं। अक्सर धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है, इसलिए रहने की सुविधा उतनी उपलब्ध नहीं हो पाती हैं, जितनी लोगों की भीड़ होती है। श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन, अब पावागढ़ की पहाड़ी पर ही एक बड़ी छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। ताकि रात में आए लोग दिन में दो-तीन घंटे रुक सकें। इसके अलावा पावागढ़ में दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को खाने में कोई दिक्कत न हो, इसकी भी व्यवस्था की गई है। पावागढ़ में एक बड़े अन्न क्षेत्र का काम भी पूरा होने वाला है। इस फूड कोर्ट में 600 से ज्यादा लोग एक साथ बैठकर खाना खा सकते हैं।

नवरात्र में भक्तों को मिलेगा तोहफा

करीब डेढ़ साल पहले पावागढ़ में डॉरमेट्री और फूड कोर्ट बनाने का काम शुरू हुआ था। फिलहाल, इन दोनों का करीब 80% काम पूरा हो चुका है और संभावना जताई जा रही है कि यह सुविधा भक्तों के लिए नवरात्रि तक शुरू की जा सकती है। पावागढ़ में बन रहे शयनगृह और अन्नक्षेत्र भवन का स्वरूप भी मंदिर की संरचना जैसा ही रखा गया है।

Advertisement

पार्किंग की समस्या दूर होगी

इसके अलावा दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को पावागढ़ में पार्किंग की समस्या का सामना करना पड़ा। पावागढ़ यात्राधाम विकास बोर्ड और सरकार द्वारा इस समस्या को भी दूर कर दिया गया है। पावागढ़ में, जहां रोपवे सेवा शुरू हो रही है, एक भव्य पार्किंग स्थल का निर्माण किया जा रहा है। यह नई पार्किंग सुविधा 400 से अधिक कारों, लगभग 100 बसों और दोपहिया वाहनों को समायोजित करने के लिए बनाई जा रही है। इस मल्टीलेवल पार्किंग प्रोजेक्ट का एक फ्लोर पूरा हो चुका है और पहाड़ी इलाके में बने पार्किंग एरिया की निगरानी भी की जा रही है। माताजी के भक्त यज्ञ कर सकें, इसके लिए भी सुविधा बनाई जा रही है। श्रद्धालु नवचंडी, लक्षचंडी, सतचंडी यज्ञ कर सकें इसके लिए एक मंदिर भी बनाया जा रहा है। इसके अलावा पावागढ़ में दूधिया झील के आसपास 51 शक्तिपीठों की प्रतिकृतियां लगाई जाएंगी और भव्य तरीके से सजाया जाएगा। इसके अलावा सभी छोटे मंदिरों के चारों ओर श्रद्धालुओं के परिक्रमा करने के लिए परिक्रमा पथ का भी निर्माण किया जा रहा है।

रोप-वे के साथ लिफ्ट की भी सुविधा

पावागढ़ की यात्रा करने वाले सभी तीर्थयात्रियों को वहां रोपवे सुविधा के बारे में पता होगा। रोप-वे से उतरने के बाद भी लोगों को 500 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं, जिससे बुजुर्गों और दिव्यांगों को परेशानी होती है। इसलिए, अब पावागढ़ मंदिर तक लिफ्ट का निर्माण किया जा रहा है। ताकि, रोपवे के बाद भी भक्तों को किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। करीब 6 महीने में इस लिफ्ट का संचालन भी शुरू हो जाएगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  गुजरात के इन 3 नगर निगमों की सड़कें होंगी पक्की, CM भूपेन्द्र पटेल ने दी प्रोजेक्ट को मंजूरी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो