whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात में इस योजना के साथ किसान कर सकते हैं एक्सट्रा कमाई, ऐसे करें आवेदन

Gujarat Krishi Vaniki Yojana: गुजरात सरकार द्वारा किसानों के विकास के लिए साल 2023-24 में कृषि वानिकी योजना शुरू की थी। इससे किसानों को कमाई का नया रास्ता मिला है।
12:16 PM Sep 01, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात में इस योजना के साथ किसान कर सकते हैं एक्सट्रा कमाई  ऐसे करें आवेदन

Gujarat Krishi Vaniki Yojana: गुजरात में इन दिनों भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। वैसे तो इस बारिश की वजह से पूरे राज्य को ही भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में चारों तरफ पानी भरने से सारे काम ठप पड़ गए हैं। लेकिन इस बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान राज्य के किसानों को हुआ है। हालांकि राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 में एक ऐसी योजना लागू की गई। जिससे किसानों को कमाई का नया रास्ता मिला।

कृषि वानिकी योजना

इस स्किम का नाम कृषि वानिकी योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों द्वारा अनुत्पादक परती भूमि और अधिशेष कृषि भूमि पर पेड़ लगाना है। इस योजना के जरिए अधिक से अधिक पेड़ लगाए जाएं, जो कार्बन डाइऑक्साइड को सोखें और प्रदूषण बाकी प्रयावर्णन की समस्याएं को दूर हो। गुजरात सरकार ने इस योजना की शुरुआत जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण पैदा हो रही कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए की है।

यह भी पढ़ें: इंटर्न और डॉक्टरों के स्टाइपेंड में बढ़ोतरी को लेकर गुजरात सरकार का अहम फैसला, जानें

योजना के लाभ और आवेदन प्रक्रिया

राज्य सरकार की कृषि वानिकी योजना के तहत वृक्षारोपण 4 प्रकार से किया जा सकता है। इसमें कॉम्पैक्ट, कम घनत्व, मध्यम घनत्व और उच्च घनत्व शामिल है। इस मॉडल के तहत सरकार किसानों को विभिन्न सहायता प्रदान करती है। सरकारी सहायता के जरिए पहले साल किसान 100 पेड़ तक उगा सकते हैं। तीसरे मॉडल में 500 से 1500 पेड़ लगाए जा सकते हैं। इसमे 4 सालों के दौरान पहले साल में 8 रुपये प्रति पेड़ मिलते है और बाकी के 3 सालों में हर साल प्रति जीवित पेड़ के 20 रुपये मिलते हैं। चौथे मॉडल में 1500 से 2000 पेड़ लगाए जा सकते हैं। इसके लिए हर साल 15 रुपये प्रति जीवित पेड़ मिलते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा किसान वन विभाग कार्यालय जा कर भी अपना फर्म सकते हैं। इसके लिए किसान को बैंक डॉक्यूमेंट्स, पैन कार्ड, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जरुरत होती है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो