whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात सरकार की ये योजना छात्रों को देती हैं 20 हजार रुपये, JEE-NEET से खास कनेक्शन, ऐसे करें Apply

Gujarat Govt Coaching Sahayata Scheme: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार की तरफ से JEE, GUJCET और NEET जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को कोचिंग के लिए 20,000 रुपये तक मदद दी जाती है।
04:45 PM Sep 15, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात सरकार की ये योजना छात्रों को देती हैं 20 हजार रुपये  jee neet से खास कनेक्शन  ऐसे करें apply

Gujarat Govt Coaching Sahayata Scheme: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए अलग-अलग अयाम तलाशे जा रहे हैं। प्रदेश के सीएम भूपेंद्र पटेल का मानना है कि किसी प्रदेश का विकास उसके युवाओं और बच्चों की शिक्षा के बिना संभब नहीं है। इसलिए गुजरात सरकार द्वारा राज्य में बच्चों की शिक्षा के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इन्हीं में एक 'कोचिंग सहायता योजना' है। इस योजना के तहत JEE, गुजकेट और NEET जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को कोचिंग के लिए 20,000 रुपये तक मदद दी जाती है। गुजरात अनारक्षित शिक्षा एवं आर्थिक विकास निगम की तरफ से इस योजना का संचालन किया जाता है।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ सिर्फ वहीं विद्यार्थी उठा सकते हैं, जिन्होंने कक्षा 12वीं में सांइस स्ट्रीम से पढ़ाई कर रहे हों या फिर जेईई जैसी मेडिकल, इंजीनियरिंग के लिए जरूरी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हों। इसके अलावा छात्र को कक्षा 10वीं में 70 प्रतिशत अंक मिले होने चाहिए। ऐसे छात्रों को मदद के लिए गुजरात सरकार ने कोचिंग सहायता योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थानों में कोचिंग करने के लिए हर साल सरकार 20,000 रुपये तक सहायता देती है। इसके एक शर्त है कि छात्र के परिवार की वार्षिक आय 4.50 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर; अहमदाबाद में करेंगे 7 फेमस सड़कों का उद्घाटन

योजना के लिए ऐसे करें अप्लाए

इस योजना के लिए छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्रों को www.gueedc.gujarat.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां छात्र 'स्कीम' पर जा कर योजना के लिए अप्लाए कर सकेत हैं। छात्रों को यहां बताना होगा कि वह JEE, गुजरात और NEET की परीक्षाओं में किस परीक्षा के लिए कोचिंग की सहायता चाहते हैं। अगर आप नए यूजर हैं तो आपको अपनी सारी जानकारी पोर्टल के 'New User' में भरनी होगी। इसमें अपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन आईडी नंबर मिल जाएगा।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो