whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जन्माष्टमी पर करें 2500 साल पुराने गुजरात के इस मंदिर के दर्शन; कैसे जाएं यहां, जानिए पूरा प्रोसेस

Janmashtami Celebration 2024: गोमती नदी के तट पर मौजूद गुजरात राज्य में द्वारकाधीश मंदिर एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। उसे 2500 साल से भी ज्यादा पहले बनाया गया था। द्वारकाधीश का मंदिर चार धाम में गिना जाता है।
01:57 PM Aug 23, 2024 IST | Deepti Sharma
जन्माष्टमी पर करें 2500 साल पुराने गुजरात के इस मंदिर के दर्शन  कैसे जाएं यहां  जानिए पूरा प्रोसेस
janmashtami celebration

Janmashtami Celebration 2024: अगले सोमवार 26 अगस्त भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। जन्माष्टमी के मौके पर देश और दुनियाभर के मंदिरों में भक्तों की खूब भीड़ दिखाई देती है। इस पावन पर्व पर मथुरा, वृंदावन से लेकर इस्कॉन में इसकी अलग रौनक देखने को मिलती हैं, लेकिन भगवान कृष्ण की नगरी द्वारका की बात ही कुछ और है। अगर आप जन्माष्टमी पर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए द्वारका सबसे अच्छी जगह है। आपको बता दें, जन्माष्टमी से कुछ दिन पहले ही द्वारका को खूब सजाया जाता है। मोक्ष की नगरी कही जाने वाली द्वारका किसी दुल्हन से कम नहीं लगती है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ही कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। जन्माष्टमी के दिन देश-दुनिया के मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। इस दिन मथुरा, वृन्दावन सहित इस्कॉन मंदिरों की शोभा अलग ही देखने को मिलती है, लेकिन भगवान कृष्ण की द्वारिका नगरी की बात ही कुछ अलग है। जन्माष्टमी से पहले द्वारका को खूबसूरती से सजाया जाता है। द्वारका भारत के पश्चिमी राज्य गुजरात में स्थित है। यहां कई दिन पहले से ही जन्माष्टमी का त्योहार शुरू हो जाता है।

जन्माष्टमी पर कैसे जाएं द्वारका 

अगर आप अद्भुत अनुभव लेना चाहते हैं तो जन्माष्टमी पर द्वारका का प्लान जरूर बनाएं। यहां लाखों लोग दर्शन के लिए आते हैं। अगर आप ट्रेन से द्वारका जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको जामनगर पहुंचना होगा। द्वारका जामनगर से 145 किमी दूर है। यहां से आपको द्वारका के लिए सीधी ट्रेन मिल जाएगी। इसके अलावा आपको राजकोट, वडोदरा, अहमदाबाद, सूरत के साथ-साथ दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और कोलकाता जैसे शहरों से भी ट्रेनें मिलेंगी।

अगर आप फ्लाइट से द्वारका जाना चाहते हैं तो आपको द्वारका के लिए सीधी फ्लाइट नहीं मिलेगी, द्वारका का नजदीकी हवाई अड्डा जामनगर है। इसके अलावा आप पोरबंदर हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकते हैं। वहां से आप कार द्वारा द्वारकाधीश के मंदिर तक पहुंच सकते हैं। अगर आप बस या प्राइवेट कार से द्वारका जा रहे हैं तो आपको एसटी बस समेत प्राइवेट बस आसानी से मिल जाएगी। जिसे आप अपने समय के अनुसार बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  गुजरात के इस किसान ने जैविक खेती से की डबल कमाई, खर्चा किया आधा; जानिए कैसे?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो