whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात का ये गांव है पूरे एशिया का सबसे अमीर गांव, बैंकों में जमा हैं 5000 करोड़ रुपये

Gujarat Madhapar is The South Asia Richest Village: गुजरात के कच्छ में स्थित माधापार गांव सिर्फ देश का ही नहीं बल्कि पूरे दक्षिण एशिया का सबसे अमीर गांव है।
04:28 PM Aug 06, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात का ये गांव है पूरे एशिया का सबसे अमीर गांव  बैंकों में जमा हैं 5000 करोड़ रुपये

Gujarat Madhapar is The South Asia Richest Village: गुजरात भारत का वो राज्य है, जो तेजी के साथ विकास की ओर बढ़ रहा है। भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी भी गुजरात के बेटे हैं। लेकिन आज हम आपको गुजरात के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे एशिया का सबसे अमीर गांव है। ये अमीर गांव गुजरात के कच्छ में स्थित है। इस गांव के बैंकों में 5000 करोड़ और डाकघर में 200 करोड़ रुपये जमा है। इस गांव की आधे से ज्यादा आबादी विदेशों में रहती है।

एशिया का सबसे अमीर गांव

वैसे गुजरात का कच्छ अपनी कला, शिल्प, सुंदरता और कड़ी मेहनत करने वाले लोगों के लिए पूरी दुनिया में फैमस है। इसके अलावा कच्छ अपने माधापार गांव के लिए भी फेमस है। कच्छ के भुज तालुक में स्थित माधापार गांव सिर्फ देश का ही नहीं बल्कि पूरे दक्षिण एशिया का सबसे अमीर गांव है। इस गांव का ऐशो-आराम किसी शहर से कम नहीं है। साथ ही ये गांव सफाई के मामले भी काफी मशहूर है। माधापर की कुल आबादी 42500 है, जिसमें आधे से ज्यादा विदेश में ही रहते हैं। इस गांव में 23000 नवावास ग्राम पंचायतें और 19500 जूनावास ग्राम पंचायतें हैं।

यह भी पढ़ें: 11 जुआरियों का शातिर दिमाग, सीटें हटाकर लगाए गद्दे और चलती बस को बना दिया कैसीनो; ऐसे आए काबू

ब्रिटेन में रहती है गांव की आधी आबादी

माधापर गांव में अधिकांश लोग लेउवा पाटीदार जाति के है जो विदेश में रहते हैं। इस गांव के आधे से ज्यादा लोग ब्रिटेन में रहते हैं। ब्रिटेन में माधापार के लोगों के लिए एक क्लब बनाया गया है, जिसे माधापार विलेज एसोसिएशन कहा जाता है। माधापार के विदेश में रहने वाले लोगों का गांव से सीधा जुड़ाव है। इस गांव की खेती में भी अच्छी फसल होती है। गांव के लोग आज भी कृषि कार्य में लगे हुए हैं। गांव में एक आधुनिक गौशाला और एक आधुनिक स्वास्थ्य केंद्र भी है। माधापार गांव में प्ले स्कूल से लेकर हाई स्कूल तक हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में शिक्षा उपलब्ध है। इसके अलावा, गांव में एक शॉपिंग मॉल और झील से लेकर स्विमिंग पूल तक की सुविधाएं हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो