whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Gujarat Lok Sabha Chunav Result Live: बीजेपी के क्लीन स्वीप में आड़े आईं कांग्रेस की गनीबेन ठाकोर, देखें सभी सीटों का अपडेट

Gujarat Lok Sabha Election 2024 Results : साल 2014 और साल 2019 के बाद बीजेपी 2024 में गुजरात में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान क्लीन स्वीप करने से चूक गई। कांग्रेस की साबरकांठा से प्रत्याशी गनीबेन ठाकोर ने 31 हजार से अधिक वोटों से जीत दर्ज की।
05:10 AM Jun 04, 2024 IST | Avinash Tiwari
gujarat lok sabha chunav result live  बीजेपी के क्लीन स्वीप में आड़े आईं कांग्रेस की गनीबेन ठाकोर  देखें सभी सीटों का अपडेट
Gujarat Lok Sabha Election 2024

Gujarat Lok Sabha Election 2024 Result Live : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे धीरे-धीरे साफ हो रहे हैं। गुजरात में सभी 26 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। भाजपा ने 25 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि बनासकांठा सीट पर कांग्रेस की गनीबेन ठाकोर ने जीत दर्ज की है। गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं। सूरत से बीजेपी प्रत्याशी मुकेश दलाल निर्विरोध चुनाव जीत चुके थे। जीत के बाद कार्यालय पहुंचे बीजेपी अध्यक्ष और नवसारी सांसद सीआर पाटिल ने कहा कि आप सभी को धन्यवाद. आज वोटों की गिनती खत्म होने के बाद 26 सीटों के नतीजे आपके सामने हैं। इससे पहले भी दोनों बार बीजेपी ने 26 सीटें जीती थीं। हमनें इस लोकसभा में 26 सीटें जीतने का संकल्प लिया था, लेकिन कहीं न कहीं मतदाताओं की नाराजगी रही होगी, हमने कुछ गलत किया होगा, इसलिए हम केवल 31 हजार वोटों से एक सीट हार गये हैं।

देश और बीजेपी के इतिहास में सूरत सीट निर्विरोध रही है। 1 सीट हारना अफसोस है और 24 सीटें जीतना खुशी है। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने जिस तरह से मतदाताओं को एकजुट रखा, उसी का परिणाम है कि हम पिछली बार की तरह अधिक वोट पाकर जीत हासिल करने में सफल रहे। हमने 5 लाख से ज्यादा वोटों से 4 सीटें जीती हैं।

कांग्रेस और भाजपा के बीच टक्कर

गुजरात में मुख्य टक्कर कांग्रेस और भाजपा के बीच है। यही दोनों यहां की मुख्य पार्टियां हैं। गुजरात के नतीजे इसलिए अधिक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह गृह राज्य है। गृह मंत्री अमित शाह भी इसी राज्य से आते हैं। नीचे सभी सीटों के रुझान/नतीजे दिए गए हैं।

नंबरलोकसभा सीटआगेपीछे
1कच्छबीजेपी के विनोद चावड़ा जीते
2बनासकांठाकांग्रेस की गनीबेन ठाकोर जीतीं
3पाटणचंदनजी ठाकोर जीते
4महेसाणाबीजेपी के हरिभाई पटेल जीते
5साबरकांठाबीजेपी के शोभन बरैया जीते
6गांधीनगरअमित शाह जीते
7अहमदाबाद पूर्वबीजेपी के हसमुख पटेल जीते
8अहमदाबाद पश्चिमबीजेपी के दिनेश मकवाना जीते
9सुरेन्द्रनगरबीजेपी के चंदू सिंहोरा जीते
10राजकोटबीजेपी के पुरुषोतम रूपाला जीते
11पोरबन्दरबीजेपी केे मनसुख मंडाविया जीते
12जामनगरबीजेपी की पूनम माडम जीतीं
13जूनागढ़कांग्रेस के हीरा जोत जीते
14अमरेलीबीजेपी के भरत सुतारिया जीते
15भावनगरभाजपा के निंबुबेन बंभानिया जीते
16आनन्दबीजेपी के मितेश पटेल जीते
17खेड़ाबीजेपी के देवूसिंह चौहान जीते
18पंचमहालबीजेपी के राजपाल सिंह जाधव जीते
19दाहोदबीजेपी के जशवंतसिंह भाभोर जीते
20वडोदराबीजेपी के हेमांग जोशी जीते
21छोटा उदयपुरबीजेपी के जशुभाई राठवा जीते
22भरूचबीजेपी के मनसुख वसावा जीते
23बारडोलीबीजेपी के प्रभु वसावा जीते
24सूरतबीजेपी के मुकेश दलाल चुनाव जीत चुके हैं।
25नवसारीबीजेपी के सीआर पाटिल जीते
26वलसाडबीजेपी के धवल पटेल

साल 2019 में क्या थे नतीजे?

साल 2019 में गुजरात की सभी सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था। भाजपा के कई उम्मीदवारों ने रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की थी। वोटिंग के हिसाब गुजरात के नवासार लोकसभा सीट पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की गई थी। भाजपा के सीआर पाटिल ने 6,89,668 वोटों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी।

2014 में के नतीजे!

साल 2019 में भाजपा ने गुजरात क्लीन स्वीप किया लेकिन ये पहली बार नहीं था। साल 2014 में भाजपा ने 26 में से 26 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब हुई थी। साल 2024 के नतीजों से पहले अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी गुजरात में क्लीन स्वीप करती दिखाई दी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो