होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Gujarat Lok Sabha Election Result: गुजरात में एक दशक बाद कांग्रेस की वापसी, बनासकांठा से जीतीं गेनीबेन ठाकोर

Gujarat Lok sabha Election 2024 Results: गुजरात को लेकर भी एग्जिट पोल्स फेल नजर आ रहे हैं। दावा किया गया था कि यहां बीजेपी क्लीन स्वीप करेगी। लेकिन बनासकांठा सीट से गेनीबेन ठाकोर ने जीत दर्ज की है। लगभग एक दशक बाद यहां कांग्रेस की जीत हुई है। 2014 और 2019 में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया था।
04:36 PM Jun 04, 2024 IST | Parmod chaudhary
गेनीबेन ठाकोर।
Advertisement

Gujarat Lok sabha Election Results 2024: गुजरात में एक दशक बाद कांग्रेस का खाता खुल गया है। बनासकांठा सीट से गेनीबेन ठाकोर ने जीत दर्ज की है। कांग्रेस एक दशक से गुजरात में अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही थी। 2014 में मोदी लहर और 2019 के चुनाव में कांग्रेस गुजरात में पूरी तरह साफ हो गई थी। कांग्रेस की गेनीबेन ठाकोर ने बनासकांठा लोकसभा सीट पर अब जीत दर्ज करके वापसी की है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रेखा चौधरी को 30 हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा है। मोदी के गृह राज्य में भाजपा पूरी तरह जीत के प्रति आश्वस्त होते हुए क्लीन स्वीप मान रही थी। लेकिन बनासकांठा के मतदाताओं ने कांग्रेस का साथ दिया।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election Results 2024: NDA-INDIA में कांटे की टक्कर, 3 मिनट में समझे अब तक का पूरा खेल

अगर शुरुआती रूझानों की बात करें, तो कांग्रेस शुरू में 4 सीटों पर आगे थी। लेकिन 3 सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों ने उनको पछाड़ दिया। जिसके बाद अकेली गेनीबेन ठाकोर ने जीत दर्ज की। बनासकांठा को भाजपा का गढ़ माना जाता है। लेकिन यहां से हार का सामना पार्टी को करना पड़ा। 2019 में भाजपा के परबतभाई पटेल ने यहां से जीत दर्ज की थी। उन्होंने कांग्रेस के पार्थी भटोल को 368000 वोटों से हराया था। 2014 में भी यहां से बीजेपी जीती थी। ठाकोर की मतदाताओं में अच्छी पकड़ मानी जाती है। वहीं, 2009 में कांग्रेस को गुजरात में 11 सीटें मिली थी। भाजपा को 14 सीटें मिली थी। कांग्रेस को लंबे समय से गुजरात में जीत की तलाश थी। जो अब पूरी हो गई है।

गुजरात को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। मोदी के पीएम बनने के बाद कांग्रेस यहां विधानसभा चुनाव में मुद्दों को भुना चुकी है। लेकिन अब भाजपा के गढ़ बनासकांठा को भेदने के बाद कांग्रेस के लिए यह  जीत किसी संजीवनी से कम नहीं है। इस सीट पर ठाकोर समुदाय के वोट अधिक हैं।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
BJP NDAGujarat Lok sabha Election 2024 ResultGujarat Lok Sabha Election Result 2024Indian National CongressLok sabha election
Advertisement
Advertisement