whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

MSMEs सेक्टर के लिए खुशखबरी! गुजरात में LT कनेक्शन धारकों को फ्री मिलेगी 150 KVA बिजली

Gujarat MSMEs Sector Good News: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार की तरफ से MSMEs सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए एलटी कनेक्शन धारकों की बिजली सीमा को बढ़ा दिया गया है।
05:15 PM Sep 10, 2024 IST | Pooja Mishra
msmes सेक्टर के लिए खुशखबरी  गुजरात में lt कनेक्शन धारकों को फ्री मिलेगी 150 kva बिजली

Gujarat MSMEs Sector Good News: केंद्र सरकार द्वारा MSMEs सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए लिए कुछ नीतियों का ऐलान किया गया है। इसी नीति के तहत गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार की तरफ से एलटी कनेक्शन धारकों की बिजली सीमा को 100 किलोवाट से बढ़ा कर 150 किलोवाट तक कर दिया गया है। इस नीति को लागू करने वाला गुजरात राज्य पहला राज्य बन गया है। राज्य सरकार का मानना है कि एलटी कनेक्शन धारकों को दी गई इस छूट से छोटी यूनिट्स को बड़ा आर्थिक लाभ होगा।

LT कनेक्शन धारकों को बड़ी छूट

केंद्र सरकार की नीति के तहत गुजरात में पहली बार एलटी कनेक्शन धारकों की बिजली सीमा 100 केवीए से बढ़ाकर 150 केवीए कर दी गई है। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से एक सैद्धांतिक घोषणा भी की गई है। हालांकि, JERC (जॉइंट इलेक्टसिटी रेगुलेटरी कमीशन) की मंजूरी मिलने के बाद ही एलटी कनेक्शन धारकों को इस छूट का लाभ मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें: गुजरात सरकार ने दी 53 हजार छात्रों को EV खरीदने के लिए इतने करोड़ की सहायता

MSMEs सेक्टर को बूस्टर डोज

केंद्र सरकार की नीति के अनुसार साल 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लिए छोटे और मीडियम साइज के MSMEs के सेक्टर को बूस्टर डोज देना बहुत जरूरी है। इसके लिए केंद्रीय बजट में कई कई प्रावधान किए गए हैं। MSMEs सेक्टर के उद्योगों में ज्यादातर एलटी (लो टेंशन) कनेक्शन हैं। 100 किलोवाट (केवीए) की सीमा के कारण कई इकाइयां अपनी उत्पादन क्षमता नहीं बढ़ा सकतीं। जिससे इकाइयों के लिए एचटी (हाई टेंशन) कनेक्शन होना अनिवार्य हो जाता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो