whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात की ये कला नई पीढ़ी के हाथों सुरक्षित, कच्छ के इस परिवार ने विरासत को रखा जिंदा

Dwindling Handlooms In Gujarat: कच्छ के भुजोड़ि गांव में बुनाई की कई परंपराओं का मिश्रण देखने को मिलता है। ये क्षेत्र कला और हस्तकला के मामले में बहुत समृद्ध है और दोनों की अपनी खास विशेषताएं हैं।
05:25 PM Aug 07, 2024 IST | Deepti Sharma
गुजरात की ये कला नई पीढ़ी के हाथों सुरक्षित  कच्छ के इस परिवार ने विरासत को रखा जिंदा
Dwindling handlooms in gujarat

Dwindling Handlooms In Gujarat: भुजोड़ी के बुनकरों को वंकार कहा जाता है जिन्होंने अपनी अनोखी विरासत को आज भी जिंदा रखा हुआ है। कच्छ के भुजोड़ी के मूल निवासी मेहुल पढियार ने किशोरावस्था में अपने दादा की देखरेख में कच्छी बुनाई की कला की ट्रेनिंग ली थी। पढियार कहते हैं कि ताने-बाने की जटिलता और इसमें लगने वाला शारीरिक श्रम लोगों को तब भी इसे अपनाने से रोकता था। लेकिन मेरे दादा ने विरासत को आगे बढ़ाने पर जोर दिया।

कारीगरों के लिए कोटा के तहत, मुझे कपड़ा डिजाइन में एक कोर्स के लिए गांधीनगर के राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Fashion Technology) में प्रवेश मिला है। मेरे छोटे भाई को बुनाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी और उसने कभी सीखा नहीं और वह अकेला नहीं है। ऐसे कई युवा हैं जो अनुबंध-आधारित काम चुनते हैं या बस दूसरे व्यवसायों की ओर चले जाते हैं। निफ्ट में मेरा कार्यकाल अलग और समृद्ध होगा क्योंकि मैं कई और शैलियों, तकनीकों और उत्पादों से परिचित होऊंगा जो मेरी मूल क्षमता को भी समृद्ध करेंगे।

बुधवार को 10वां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाएगा, राज्य के कारीगर इस बात को लेकर सतर्क हैं कि भविष्य कैसा दिखता है। गुजरात में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग के साथ कई हथकरघा विरासतें हैं जैसे पाटन से पटोला और कच्छ से शॉल, उनमें से अधिकांश को मशीन से बने कपड़े की तुलना में अधिक लागत और कीमतों के कारण सरकारी समर्थन और सहायता की आवश्यकता है। तो चाहे वह भरूच की डबल-क्लॉथ सुजनी बुनाई हो या छोटा उदयपुर की कॉटन कसोटा बुनाई, राज्य हथकरघा के पारखी लोगों के लिए एक खजाना है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस शिल्प की दीर्घजीविता नए विचारों और नवाचार पर निर्भर करती है।

उदाहरण के लिए, सुरेंद्रनगर की तंगालिया बुनाई, जो दंगसिया समुदाय और भेड़ और बकरी के ऊन से जुड़ी है। वो समान पैटर्न बनाने के लिए कपास को अपनाकर अपना आधार बढ़ाया है। तंगालिया बुनकर संघ के अध्यक्ष जेहा राठौड़ कहते हैं कि 2000 के दशक की शुरुआत में यह शिल्प अपनी मृत्युशैया पर था इसने सरकारी सहायता, शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से नवाचार और गुजरात और बाहर पहचान के द्वार खोले। सातवीं शताब्दी की इस कला के पारंपरिक कारीगर केवल ऊन के साथ काम करते थे।

लेकिन आज यहां कपास-रेशम और मेरिनो ऊन की प्रस्तुति भी मिलती है। बुनकरों के परिवार से एक और निफ्ट छात्र जयदीप वनकर कहते हैं कि पारंपरिक किल्टों की अब उनके आयाम और वजन के कारण मांग नहीं है, लेकिन इसका उपयोग दुपट्टे, स्टोल, छोटे किल्ट आदि बनाने के लिए किया जाता है। पिछले कुछ सालों में हमने मांग के आधार पर नेकटाई जैसे लेखों के साथ भी प्रयोग किया है। भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (Indian Institute of Entrepreneurship Development) में हस्तकला सेतु योजना के समन्वयक प्रोफेसर सत्य रंजन आचार्य कहते हैं कि इस योजना ने 57 कारीगरों को अधिकृत जीआई टैग के उपयोग और नए डिजाइन विकास के लिए मदद की है।

ये भी पढ़ें-  गुजरात में पिछले 7 साल में 52,394 करोड़ रुपये GST की चोरी, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो