खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गांधीनगर का 60वां जन्मदिन आज, जल्द मिलेगी मेट्रो ट्रेन की सौगात, रिवरफ्रंट भी बनेगा

Gandhinagar Metro Train And Riverfront: गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Gujarat Metro Rail Corporation) ने अहमदाबाद को राज्य की राजधानी गांधीनगर से जोड़ने की तैयारियां हैं। उम्मीद की जा रही है कि जीएमआरसी अगले साल गुजरात के लोगों को ये खास तोहफा मिल सकता है।
03:26 PM Aug 02, 2024 IST | Deepti Sharma
Metro Train And Riverfront
Advertisement

Gandhinagar Metro Train And Riverfront: गांधीनगर आज (2 अगस्त) 59 साल पूरे कर 60वें साल में प्रवेश कर गया है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि गांधीनगर राज्य की राजधानी होने के कारण यहां विशेष सुविधाएं हैं। हालाँकि, अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच कोई मेट्रो कनेक्टिविटी नहीं है। पिछले कई सालों से यहां युद्ध स्तर पर परिचालन चल रहा है और अगले साल लोगों को मेट्रो ट्रेन का तोहफा मिलेगा. तो पीडीपीयू और गिफ्ट सिटी के बीच साबरमती नदी के तट पर रिवरफ्रंट भी अहमदाबाद की तरह बनाया जाएगा और इसका संचालन शुरू कर दिया गया है।

Advertisement

जब गांधीनगर की स्थापना हुई थी, तब यहां कुछ परिवार रहते थे। जिसके कारण उस समय पानी दूसरी मंजिल तक पहुंच रहा था। लेकिन आबादी बढ़ने के साथ ही अब 24 घंटे पानी उपलब्ध कराने की योजना पर काम चल रहा है। इस वर्ष 24 घंटे पानी की योजना लगभग पूरी हो जायेगी और मीटर लगाकर 24 घंटे पानी आपूर्ति की सुविधा शुरू कर दी जायेगी।

गांधीनगर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल मिलेगा

गांधीनगर-अहमदाबाद को जुड़वां शहर कहा जाता है। न्यू गांधीनगर और अहमदाबाद की ओर विकास ने गति पकड़ ली है, जिससे गांधीनगर-अहमदाबाद लगभग एक हो गया लगता है। फिर ग्रीन सिटी गांधीनगर भी आने वाले दिनों में मेट्रो सिटी अहमदाबाद से मेट्रो रेल प्रोजेक्ट से जुड़ जाएगा। इसका ट्रायल रन भी पूरा हो चुका है, फिर सिविल कॉम्प्लेक्स में आकार ले रहा सुपर स्पेशियलिटी सरकारी अस्पताल आने वाले वर्षों में शुरू हो जाएगा।

इससे गांधीनगर समेत उत्तर गुजरात के मरीजों को इसका फायदा मिलेगा। इसलिए गिफ्ट सिटी और पीडीपीयू के बीच साबरमती नदी के किनारे रिवरफ्रंट तैयार किया जा रहा है. आने वाले सालों में इस बेल्ट में अहमदाबाद की तरह रिवरफ्रंट बनाकर इसे अहमदाबाद से जोड़ने की भी योजना है।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  गुजरात में एक साल के अंदर 6.29 लाख MSME ने किया रजिस्टर, जानिए क्या बोले कैबिनेट मंत्री?

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhupendra PatelGujarat NewsMetro Train
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement