खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खबर, अगस्त से अक्टूबर तक 3 किस्तों में मिलेगा 4% महंगाई भत्ता

Dearness Allowance for Pensioners: गुजरात सरकार द्वारा मार्च में महंगाई राहत में 4% की बढ़ोतरी जारी करने के आदेश के बाद, जनवरी से जून 2024 तक की अतिरिक्त राशि का भुगतान पेंशनभोगियों को अगस्त से अक्टूबर 2024 तक तीन किस्तों में किया जाएगा।
04:32 PM Jul 31, 2024 IST | Deepti Sharma
dearness allowance for pensioners
Advertisement

Dearness Allowance for Pensioners: रक्षाबंधन से पहले राज्य की भूपेन्द्र पटेल सरकार ने पेंशनधारकों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% वृद्धि का ऐलान किया है।

Advertisement

गुजरात के वित्त विभाग ने राज्य के पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशन के लिए चार प्रतिशत की महंगाई राहत के अंतर को अगस्त से अक्टूबर तक तीन किस्तों में भुगतान करने का निर्णय लिया है। वित्त विभाग के आदेश के मुताबिक जनवरी से जून के बीच की अंतर राशि का भुगतान पारिवारिक पेंशनधारियों को भी किया जाएगा।

विभाग के आदेश के मुताबिक, पेंशनभोगियों को मूल वेतन का 46% अस्थाई वेतन वृद्धि दी गई, जो जनवरी 2024 से 50 फीसदी देनी होगी। प्रस्तावित अस्थाई वृद्धि की जनवरी से जून माह की अंतर राशि का भुगतान किश्तों में किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- अहमदाबाद: टेक्निकल कॉलेजों की नई फीस की घोषणा, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी?

Advertisement

हर एक मामले में डीआर की पात्र राशि की गणना पेंशन वितरण प्राधिकरण की जिम्मेदारी होगी। सातवें वेतन आयोग के तहत पेंशन पाने वाले राज्य के पेंशनरों को यह अतिरिक्त लाभ मिलेगा। पेंशनरों को मूल वेतन का 46% अंतरिम वृद्धि दी गई थी, जिसे जनवरी 2024 से बढ़ाकर 50% कर दिया जाएगा। जनवरी से जून तक प्रस्तावित अंतरिम वृद्धि की अंतर राशि का भुगतान किश्तों में किया जाएगा। इसी तरह पहली किश्त अगस्त में जुलाई की पेंशन के साथ, दूसरी किश्त सितंबर में अगस्त की पेंशन के साथ और तीसरी किश्त अक्टूबर में सितंबर की पेंशन के साथ दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- गुजरात में कच्छ और दीव में बनेगा जुड़वां सफारी पार्क, CZAI से मिली मंजूरी

ये भी पढ़ें-  यात्रीगण कृपया ध्यान दें! पश्चिमी रेलवे इन रूट्स पर चलाएगा जन्माष्टमी स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरा शेड्यूल और बुकिंग डिटेल्स

Advertisement
Tags :
CM Bhupendra PatelDearness AllowanceGujarat News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement