whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात के 73 लाख राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, अब घर बैठे ऐसे करें e-KYC

Gujarat Rtion Card e-KYC: गुजरात के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने राज्य के सभी कार्ड धारकों को इस अभियान में शामिल होकर e-KYC कराने का अनुरोध किया है।
02:18 PM Sep 07, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात के 73 लाख राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर  अब घर बैठे ऐसे करें e kyc

Gujarat Rtion Card e-KYC: गुजरात सहित सभी राज्यों के राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबरी है। दरअसल, केंद्र सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की तरफ से राशन कार्ड को आधार संख्या से जोड़ने के लिए समय सीमा के भीतर 100 प्रतिशत ई-केवाईसी पूरा करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने राज्य के सभी कार्ड धारकों को इस अभियान में शामिल होकर e-KYC कराने का अनुरोध किया है।

'MY RATION' मोबाइल ऐप

जानकारी के अनुसार राज्य में अब तक 26.19 लाख राशन कार्डों के 78.54 लाख लाभार्थियों का e-KYC वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा किया जा चुका है। वहीं, बचे हुए बाकी राशन कार्ड धारकों का e-KYC वेरिफिकेशन प्रोसेस जल्द से जल्द पूरा करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए सरकार द्वारा 'MY RATION' मोबाइल एप्लिकेशन शुरू किया गया है। इस एप्लिकेशन के जरिए राशन कार्ड धारक अब घर बैठे आसानी से e-KYC कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  गुजरात के अंबाजी में लगेगा भाद्रवी पूनम का महामेला, सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर सख्त हिदायत

e-KYC के लिए जरूरी है

बता दें कि, e-KYC के लिए राशन कार्ड धारक को राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और आधार नंबर की जानकारी देनी होगी। इसके बिना e-KYC का प्रोसेस पूरा नहीं हो सकता है। साथ ही, राशन कार्ड लाभार्थी घर पर ई-केवाईसी कर सकते है। सरकार द्वारा संचालित ई-ग्राम केंद्र, मामलातदार और जोनल कार्यालय से भी ई-केवाईसी करवाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें: जल संचय जन भागीदारी योजना की PM Modi ने की शुरुआत, कहा- जल संरक्षण में गुजरात दुनिया के लिए उदाहरण

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो