होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात के मानसा में 244 करोड़ में बना सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, अमित शाह करेंगे उद्घाटन

Home Minister Amit Shah Gujarat Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने गुजरात दौरे के दौरान मनसा में 244 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन करेंगे।
06:57 PM Oct 02, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Home Minister Amit Shah Gujarat Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 4 अक्टूबर को अपने गुजरात दौरे पर जाएंगे। गृह मंत्री अमित शाह नवली नोर्टा के शुभ दिन पर गांधीनगर जिले के मनसा तालुका और गांधीनगर महानगरपालिका के इलाके में कई विकास कार्यों का उद्घाटन करेंगे। साथ ही वह मनसा के उप-जिला अस्पताल को 244 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन करेंगे। सारी सुविधाओं और 425 बिस्तरों की वाला यह अस्पताल दो साल में बनकर तैयार हुआ है।

Advertisement

अस्पताल में मिलेगी ये सुविधा

इस अस्पताल में क्रिटिकल केयर- ट्रॉमा सेंटर, ऑर्थोपेडिक विभाग, सर्जरी विभाग, बाल चिकित्सा और विशेष नवजात देखभाल यूनिट, मेडिसिन विभाग, स्त्री रोग विभाग, फार्मेसी विभाग, नेत्र विज्ञान विभाग, फिजियोथेरेपी विभाग आदि शामिल हैं। एन.टी विभाग, ओ.पी.डी. विभाग, फोरेंसिक विभाग, पीएसएम, विभाग और डायलिसिस विभाग को भी शामिल किया गया है।

इस अस्पताल में उन्नत 8 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर (एमओटी) और 5 माइनर ऑपरेशन थिएटर (ओटी) के साथ-साथ आई भी है। सी। यू के 40 बेड बनाए जाएंगे। एक आईपीएचएल (एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला) सुविधा जिसमें ऑपरेशन थिएटर, लेबर रूम, पीआईसीयू, एनआईसीयू और मां और बच्चे (एमसीएच) के लिए सभी प्रकार की प्रयोगशालाएं शामिल होंगी।

अमित शाह करेंगे उद्घाटन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 करोड़ रुपये की लागत से चार लेन पिलवई-महुदी सड़क का उद्घाटन करेंगे। मानसा नगर पालिका द्वारा नवनिर्मित चंद्रसर झील का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री द्वारा किया जाएगा। इस झील को 11 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। चूंकि इस झील में वर्षा जल संचयन के लिए अंतःस्राव कुओं की भी योजना बनाई गई है, जिससे लगभग 138 मिलियन लीटर पानी संग्रहीत किया जा सकता है। इस झील को नर्मदा के पानी से भरने की विशेष व्यवस्था की गई है।

Advertisement

मालव झील का होगा उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री मनसा नगर पालिका क्षेत्र में मालव झील के विकास का उद्घाटन करेंगे। इस झील को 11 करोड़ 82 लाख रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। मालव झील का निर्माण एक विशिष्ट थीम पर किया जाएगा जिसमें उज्जैन के परिक्रमा पथ और मोढेरा के सूर्य मंदिर के विचारों को शामिल किया जाएगा। मालव झील में गोलाकार पथ, बैठने की जगह, लॉन आयुर्वेदिक पेड़, झरना, आकर्षक कम्पाउंड दीवार और प्रवेश द्वार आदि का निर्माण किया जाएगा।

13 झीलों को जोड़कर रिचार्ज होंगे कुएं

साथ ही 1 करोड़ 85 लाख रुपये की लागत से होगा जीर्णोद्धार, केंद्रीय मंत्री के हाथों होगा बैनामा भी 6.52 करोड़ रुपये की लागत से ढोकली क्षेत्र और इंदिरानगर में राइजिंग मेन, पंप हाउस संप और एलिवेटेड टैंक और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का काम पूरा हो चुका है। मानसा नगर पालिका द्वारा मानसा शहर की 13 झीलों को आपस में जोड़कर तथा रिचार्ज कुएं बनाकर भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने का प्रयास किया गया है।

प्रमुख पहचान योजना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कई मानव विकास कार्यों के समापन पर जा रहे हैं। जिसमें प्रमुख पहचान योजना के तहत 6.23 करोड़ रुपये की लागत से गांधीनगर से मनसा प्रवेश द्वार पर सासनी झील का निर्माण किया जाना है। रनियापुरा क्षेत्र में सामुदायिक हॉल का निर्माण 2.25 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जाना है।

विभिन्न विकास कार्यों का शुभारंभ

मनसा नगर निगम क्षेत्र में सूखे और गीले कचरे को अलग करने के लिए सूखा और गीला कचरा पृथक्करण संयंत्र 1.65 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होना है। मनसा में विभिन्न विकास कार्यों के शुभारंभ और समापन से मनसा शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 3 लाख से अधिक लोगों को लाभ होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement