whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुजरात के वडोदरा ने किया कमाल! भूमिगत जल स्तर में हुई भारी वृद्धि, सरकार ने जारी किए ताजा आंकड़े

Gujarat Vadodara Underground Water Level: केंद्रीय भूजल बोर्ड की तरफ से जारी की रिपोर्ट में वडोदरा जिले के भूमिगत जल स्तर में 1 से 11 मीटर की भारी वृद्धि हुई है।
08:54 AM Oct 24, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात के वडोदरा ने किया कमाल  भूमिगत जल स्तर में हुई भारी वृद्धि  सरकार ने जारी किए ताजा आंकड़े

Gujarat Vadodara Underground Water Level: गुजरात के वडोदरा ने एक बार फिर से कमाल कर दिखाया है। दरअसल, वडोदरा जिले के भूमिगत जल स्तर में 1 से 11 मीटर की भारी वृद्धि हुई है। इस बात की जानकारी केंद्रीय भूजल बोर्ड की तरफ से जारी की गई हालिय रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्षा जल संचयन में वृद्धि के कारण वडोदरा जिले में भूमिगत जल स्तर में 11 मीटर तक की वृद्धि दर्ज की गई है। रिपोर्ट के अनुसार वडोदरा जिले के अटलादारा में भूजल स्तर का लेवल सबसे ज्यादा दर्ज किया गया है।

Advertisement

केंद्रीय भूजल बोर्ड की रिपोर्ट

इस केंद्रीय संस्था की तरफ से साल 2021 से गर्मी और मानसून के दौरान अलग-अलग चरणों में जिले के 25 से अधिक गांवों में ट्यूबवेल, बोरवेल और कुओं में पानी की गहराई मापी गई। भूजल स्रोतों के लिए ऐसे गांवों और स्थानों को चुना गया, जो नदियों या झीलों से बहुत दूर हैं। केंद्रीय भूजल बोर्ड ने भूजल स्तर में बदलाव को रिकॉर्ड करने के लिए पूरे गुजरात में 850 से अधिक स्थानों पर कुओं, ट्यूबवेल और बोरवेल में खास उपकरण लगाए।

Advertisement

अटलादारा में भूजल स्तर में सबसे ज्यादा वृद्धि

इनमें वडोदरा जिले के 25 से ज्यादा गांवों को चुना किया गया। रिपोर्ट के अनुसार वडोदरा जिले के अटलादारा में भूजल स्तर का लेवल सबसे ज्यादा दर्ज किया गया है। यहां साल 2023 की गर्मियों में पानी 19.10 मीटर गहरा था। इसके मुकाबले 2024 की गर्मियों में यह पानी 7.80 मीटर दर्ज किया गया है। यहां MBGL से 11.3 मीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

Advertisement

यह भी पढ़ें: गुजरात सरकार ने किया सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली पर बड़ा ऐलान

सावली तालुका का भूजल स्तर

वहीं सावली तालुका के टुंडव गांव में भी अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। यहां 2021 की गर्मियों के दौरान भूमिगत जल की गहराई जमीन के ऊपरी स्तर से 11 मीटर नीचे पाई गई थी। वहीं अब 2024 की गर्मियों में भी यही मात्रा 7 मीटर दर्ज की गई है। इस दौरान जमीन में पानी का स्तर 4 मीटर बढ़ गया है।

इस स्तर को मीटर बिल द्वारा जमीनी स्तर के रूप में मापा जाता है। वडोदरा जिले में यह स्तर 22 से 56 मीटर के बीच है। पादरा तालुका के चांसद में 2021 की गर्मियों में 6.90 मीटर के मुकाबले इस गर्मी में 4.40 मीटर पानी दर्ज किया गया। यहां 3 साल में 2.5 मीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो