खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अहमदाबाद और मुंबई के बीच दौड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन का किराया और टाइमिंग जानिए

Ahmedabad to Mumbai Vande Bharat Train: मुंबई-अहमदाबाद रूट पर वंदे भारत ट्रेन में 20 कोचों के साथ ट्रायल किया गया है। इस ट्रेन का सफल ट्रायल हो चुका है और अब तक 8 से 16 डिब्बों के साथ दौड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन अब 20 कोचों के साथ दौड़ेगी।
01:23 PM Aug 12, 2024 IST | Deepti Sharma
vande bharat express

Ahmedabad to Mumbai Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे की सबसे लोकप्रिय ट्रेन वंदे भारत को लेकर एक और नई पहल शुरू की जा रही है। देश के अलग-अलग हिस्सों में चलने वाली वंदे भारत अब वेटिंग टिकट की परेशानी को खत्म करने में मदद करेगी। वंदे भारत ट्रेनें, जो अब तक ज्यादातर 8 से 16 डिब्बों के साथ चलती थीं, अब 20 डिब्बों के साथ चलेंगी। मुंबई-अहमदाबाद रूट पर वंदे भारत ट्रेन का 20 कोचों के साथ ट्रायल किया गया। ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ती नजर आई। इस ट्रेन का सफल ट्रायल हो चुका है। 15 अगस्त से अहमदाबाद-सूरत के बीच मेमू और इंटरसिटी लोकल ट्रेनों की जगह 'वंदे मेट्रो' ट्रेन चलेगी। 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन का मुंबई और अहमदाबाद के बीच ट्रायल किया गया। ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ेगी तो वेटिंग टिकट की समस्या खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही ज्यादा लोग यात्रा कर सकेंगे। ट्रायल के दौरान ट्रेन की अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा थी। ट्रेन अहमदाबाद से वडोदरा, सूरत होते हुए मुंबई सेंट्रल पहुंची।

वेटिंग टिकट खत्म हो जाएंगे

मुंबई और अहमदाबाद के बीच 16 कोच वाली दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन टिकटों की भारी मांग को देखते हुए रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस को इस रूट पर 16 की जगह 20 कोच के साथ चलाने का फैसला किया है। कोचों की संख्या बढ़ने से ज्यादा यात्रियों को कन्फर्म टिकट के साथ यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। इस फॉर्म पर 100% साइफन और ऑक्यूपेंसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने वंदे भारत को 20 कोचों के साथ चलाने का फैसला किया है।

अहमदाबाद और मुंबई के रूट पर दो ट्रेनें चलती हैं

पहली वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद और मुंबई के बीच 1 अक्टूबर 2022 को चलाई गई थी। मांग को ध्यान में रखते हुए 8 मार्च 2023 को मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन चलाई गई। अब इस रूट पर 20 कोच की ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। ट्रायल रन के दौरान ट्रेन सुबह 7 बजे अहमदाबाद से रवाना हुई और दोपहर 12:21 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंची। फिलहाल, देशभर में 102 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। वर्तमान में मुंबई और अहमदाबाद के बीच 50 से ज्यादा ट्रेन सेवाएं हैं, जिनमें वंदे भारत, तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं।

किराया कितना है?

मुंबई से अहमदाबाद के बीच यह ट्रेन 491 किमी की दूरी तय करेगी> करीब साढ़े 5 घंटे में ट्रेन इस दूरी तो तय करेगी. मौजूदा वक्त में दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही है, जिसमें से एक रविवार को दूसरी बुधवार को छोड़कर हफ्ते के बाकी छह दिन चलती है। इस रूट में मुंबई-अहमदबादा वंदे भारत एक्सप्रेस ( 22961/22962) और 20902 VANDE BHARAT EXP चलती है। मुंबई-अहमदबादा वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया चेयरकार के लिए 1200 और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए करीब 2295 रुपये है। इसी के आपपास गांधीनगर मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस (20902) का भी किराया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नई वंदे भारत ट्रेन का किराया भी इसी के आसपास होगा। हालांकि, रेलवे की ओर से इसके आधिकारिक ऐलान का इतंजार है।

ये भी पढ़ें-  वडोदरा में आज शाम तिरंगा यात्रा का आयोजन, नवलखी मैदान से होगी शुरू

Open in App Tags :
Gujarat NewsVande Bharat train