whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अहमदाबाद में लगा भारत का सबसे बड़ा हाइड्रोजन ब्लेंडिंग सिस्टम, अडानी से है खास कनेक्शन

Ahmedabad India's Largest Hydrogen Blending System: गुजरात के अहमदाबाद में अडानी ग्रुप ने भारत का सबसे बड़ा हाइड्रोजन ब्लेंडिंग सिस्टम स्थापित किया है।
02:50 PM Oct 07, 2024 IST | Pooja Mishra
अहमदाबाद में लगा भारत का सबसे बड़ा हाइड्रोजन ब्लेंडिंग सिस्टम  अडानी से है खास कनेक्शन

Ahmedabad India's Largest Hydrogen Blending System: गुजरात के अहमदाबाद में भारत का सबसे बड़ा हाइड्रोजन ब्लेंडिंग सिस्टम स्थापित किया है। यह हाइड्रोजन ब्लेंडिंग सिस्टम अडानी ग्रुप से टोटल गैस ने स्थापित किया है। इस प्रोजेक्ट से 4,000 घरेलू और कमर्शियल कस्टमर्स को हाइड्रोजन-मिक्स नेचुरल गैस मिलेगी। इससे हाइड्रोजन का भी प्रोडक्शन होगा किया जाएगा। ये सारी जानकारी कंपनी ने तरह से दी गई है।

Advertisement

अडानी टोटल गैस का नया तोहफा

अडानी टोटल गैस ने टेस्ट से पता चलता है कि पाइपलाइनों या उपकरणों को नुकसान पहुंचाए बिना 10 प्रतिशत तक हाइड्रोजन को प्राकृतिक गैस के साथ मिलाया जा सकता है। पाइपलाइन और उपकरणों की गुणवत्ता में सुधार और दीवार की मोटाई में बदलाव करके हाइड्रोजन मिश्रण की मात्रा को 3 गुना तक बढ़ाया जा सकता है। जब ग्रीन ऑपशन से हाइड्रोजन का प्रोडक्शन किया जाता है, फिर बड़ी मात्रा में गर्मी और बिजली उत्पन्न करने के लिए प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों में इंजेक्ट किया जाता है, जिससे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम हो जाता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: गुजरात में इन कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ, कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Advertisement

ओवरऑल फाइनेंसिंग नेटवर्क

अडानी टोटल गैस ने पोस्ट में कहा, 'हाइड्रोजन को प्राकृतिक गैस के साथ मिलाकर हम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम कर रहे हैं। इस तरह हम प्रधानमंत्री के सतत विकास के दृष्टिकोण का समर्थन कर रहे हैं। इससे पहले सितंबर में अडानी टोटल गैस ने 'ओवरऑल फाइनेंसिंग नेटवर्क' को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इससे कंपनी को भविष्य में बिजनेस प्लान के आधार पर फंड जुटाने में मदद मिली है। एक्सचेंज फाइलिंग में यह बात कही गई है। इससे कंपनी को 13 राज्यों में 34 जीए (भौगोलिक क्षेत्रों) में अपने शहरी गैस वितरण नेटवर्क का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो