whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

645 टन वजन, उम्र 100 साल, लंबाई 60 मीटर...गुजरात के वडोदरा में बुलेट ट्रेन के लिए स्टील ब्रिज तैयार

Vadodara Gujarat Railway Steel Bridge: गुजरात के वडोदरा में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए प्रस्तावित स्टील ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। इस ब्रिज को जमीन से 23 मीटर की ऊंचाई पर असेंबल करके इंस्टॉल किया गया है। आइए इस ब्रिज की खासियतें जानते हैं...
01:53 PM Oct 24, 2024 IST | Khushbu Goyal
645 टन वजन  उम्र 100 साल  लंबाई 60 मीटर   गुजरात के वडोदरा में बुलेट ट्रेन के लिए स्टील ब्रिज तैयार
Vadodara Gujarat Steel Bridge

Steel Bridge Ready in Vadodara Gujarat: इंडियन रेलवे के अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए गुजरात के वडोदरा में स्टील ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। वेस्टर्न रेलवे द्वारा वडोदरा डिवीजन में बाजवा-छायापुरी कॉर्ड लाइन पर 60 मीटर लंबा ‘मेक इन इंडिया’ स्टील ब्रिज का निर्माण किया गया है। यह ब्रिज 645 टन वजनी है और इसे 100 साल के जीवनकाल के लिए डिजाइन किया गया है।

Advertisement

यह प्रोजेक्ट के लिए बनाए गए 28 पुलों में से एक और 5वां पुल है, जो 'मेक इन इंडिया' के तहत एक सराहनीय पहल है। 12.5 मीटर ऊंचाई और 14.7 मीटर चौड़ाई वाला यह ब्रिज गुजरात की भचाऊ वर्कशॉप में बनाया गया था और इंस्टॉल करने के लिए साइट पर ले जाया गया था। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के अधिकारियों ने इस ब्रिज के बारे में मीडिया को जानकारी दी। 22 अक्टूबर 2024 को इस ब्रिज को साइट पर इंस्टॉल किया गया और जल्दी ही इसका परीक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:3 अंकों का नंबर, रोज 3 लाख फोन कॉल…इस टेक्नोलॉजी से Indian Railway ने किया क्रांतिकारी बदलाव

Advertisement

जमीन से 23 मीटर ऊंचाई पर ब्रिज इंस्टॉल

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) की ओर से जानकारी दी गई है कि ब्रिज असेंबल करने में C5 सिस्टम पेंटिंग और इलास्टोमेरिक बियरिंग्स का इस्तेमाल किया गया। साथ ही 25659 टोर-शियर टाइप हाई स्ट्रेंथ (TTHS) बोल्ट का उपयोग किया गया। इस ब्रिज के कलपुर्जों को भी 100 साल तक ज्यों का त्यों रहने के लिए डिजाइन किया गया था। स्टील ब्रिज को एक अस्थायी संरचना पर जमीन से 23.5 मीटर की ऊंचाई पर असेंबल किया गया और मैक-अलॉय बार का उपयोग करके 250 टन की क्षमता वाले 2 जैक के खींच कर साइट पर लाया गया।

Advertisement

इस ब्रिज के खंभों की ऊंचाई 21 मीटर हैं। सुरक्षा और इंजीनियरिंग के मानकों को ध्यान में रखकर इस ब्रिज को जापानी टेक्नोलॉजी की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। इस ब्रिज के साथ ही बुलेट ट्रेन के लिए रूट पर प्रस्तावित पुलों में से 5 पुल बन गए हैं। जल्दी इस पुल पर ट्रेन दौड़ाकर टेस्टिंग की जाएगी और मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

यह भी पढ़ें:Vande Bharat स्लीपर की पहली तस्वीरें आई सामने, देखिए और जानें ट्रेन की खासियतें

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो