whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भरूच में किसका होगा भौकाल? वसावा VS वसावा का क्या होगा परिणाम?

Lok Sabha Election 2024: भरूच लोकसभा सीट से बीजेपी से मनसुख वसावा लोकसभा सांसद हैं। वह लगातार छह बार से यहां से लोकसभा चुनाव जीत रहे हैं। भरूच लोकसभा में ग्रामीण मतदाता 75 फीसदी तो शहरी मतदाता 28 फीसदी हैं।
11:39 PM Mar 14, 2024 IST | Amit Kasana
भरूच में किसका होगा भौकाल  वसावा vs वसावा का क्या होगा परिणाम
lok sabha election 2024

Lok Sabha Election 2024 (ठाकुर भूपेंद्र सिंह) : 2024 के लोकसभा चुनाव में गुजरात में इस बार सबसे दिलचस्प और रोचक मुकाबला भरूच लोकसभा सीट पर होने के आसार है। यहां भाजपा बनाम आप पार्टी में आमना सामना है। वहीं, कांग्रेस-आप के साथ गठबंधन में यहां चुनाव लड़ रही है। लेकिन कांग्रेस यहां क्या भूमिका निभाएगी यह दिवंगत कांग्रेस नेता अहमद पटेल के परिवार पर ही निर्भर करता है।

सात विधासभा सीट आती हैं

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा के मनसुखभाई वसावा ने भरूच लोकसभा क्षेत्र में 3,34,214 वोटों के अंतर से कांग्रेस के शेरखान अब्दुलसाकुर पठान को हराया था। मनसुखभाई धनजीभाई वसावा ने 6,37,795 वोट हासिल किए थे। बता दें भरूच लोकसभा के तहत कर्जन, वागरा, अंकलेश्वर, भरूच, जंबुसर, झगड़िया, डेडियापाड़ा जैसे सात विधासभा क्षेत्र आते है।

एक सीट पर आप और 6 सीट पर भाजपा 

इन विधानसभा में से फिलहाल डेडियापाडा सीट आम आदमी पार्टी के पास है जबकि बाकी 6 सीटों पर बीजेपी के विधायक हैं। भरूच लोकसभा सीट पर करीब पौने दो लाख मतदाता है जिनमे सबसे ज्यादा SC 39 फीसदी, मुस्लिम मतदाता 10 फीसदी आते हैं। वहीं, भरूच लोकसभा में ग्रामीण मतदाता 75 फीसदी तो शहरी मतदाता 28 फीसदी हैं। 2024 लोकसभा चुनावो में भरूच लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम सामने आने के बाद अब दोनों ही उम्मीदवारों ने अपनी राजनितिक दावपेंच शुरू कर दिए है।

दोनों आदिवासी नेता आमने-सामने

आप पार्टी ने काफी समय पहले ही इस सीट से अपने तेजतर्रार नेता और डेडियापाडा के विधायक चेतर वसावा को उम्मीदवार घोषित कर दिया था। जबकि भाजपा ने भी अपनी पहली ही सूची में उनके मौजूदा सांसद मनसुख वसावा पर फिर विश्वास जताया है। दोनों ही आदिवासी नेता हैं। जिससे यहां वसावा VS वसावा का समीकरण बन रहा है। फिलहाल यहां से बीजेपी से मनसुख वसावा लोकसभा सांसद हैं। वह लगातार छह बार से यहां से लोकसभा चुनाव जीत रहे हैं।

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के दाम में तगड़ी गिरावट, राजस्थान के बाद केंद्र सरकार ने देशभर में घटाया वैट
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो