होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

28 October को PM मोदी जाएंगे गुजरात, दिवाली पर देंगे करोड़ों के विकास कार्यों का तोहफा

PM Narendra Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अक्टूबर को अमरेली में करोड़ों से अधिक के विकास कार्यों का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा परियोजनाएं लॉन्च की जाएंगी।
06:33 PM Oct 25, 2024 IST | Deepti Sharma
PM Modi will visit Gujarat
Advertisement

PM Narendra Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अक्टूबर को गुजरात आ रहे हैं। अपने आने वाले गुजरात दौरे के दौरान, वह अमरेली जिले में ₹4800 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और उद्घाटन करेंगे, जिसमें अमरेली, जामनगर, मोरबी, देवभूमि द्वारका, जूनागढ़, पोरबंदर, कच्छ और बोटाद जिलों में लगभग 1600 परियोजनाएं शामिल हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 705 करोड़ रुपये के वाटर सप्लाई डिपार्टमेंट के विकास कार्यों का उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे। वह अमरेली जिले में गगदेव नदी पर 35 करोड़ रुपये की लागत से बने भारतमाता सरोवर का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वे पिट रिचार्ज, बोर रिचार्ज और वेल रिचार्ज के 1000 कार्यों का लोकार्पण और जल संचय विभाग के तहत 20 करोड़ रुपये के 590 कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे।

प्रधानमंत्री भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (Prime Minister National Highways Authority of India) के 2800 करोड़ रुपये से अधिक के अलग-अलग कार्यों का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, रेलवे विभाग के तहत ₹1094 करोड़ की लागत से भुज-नलिया गेज परिवर्तन परियोजना (Bhuj-Naliya Gauge Conversion Project) भी शुरू की जाएगी।

विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री 28 अक्टूबर को अमरेली जिले से 705 करोड़ रुपये के जल आपूर्ति विभाग के अलग-अलग विकास कार्यों का उद्घाटन करेंगे, जिसमें 112 करोड़ रुपये के कार्यों का उद्घाटन और विकास कार्य होंगे। ₹644 करोड़ की लागत का उद्घाटन किया जाएगा।

Advertisement

इन विकासों में बोटाद जिले के लिए नवादा से चावंड बल्क पाइपलाइन का शुभारंभ और भावनगर जिले में पीने के पानी के लिए पासवी समूह संवर्धन जल आपूर्ति योजना भाग- II के कामों को पूरा करना शामिल है।

नवादा से चावंड बल्क पाइपलाइन परियोजना के पूरा होने से बोटाद, अमरेली, जूनागढ़, राजकोट और पोरबंदर जिलों के 1298 गांवों और 36 कस्बों के लगभग 67 लाख लाभार्थियों को 28 करोड़ लीटर अतिरिक्त पानी उपलब्ध हो रहा है। जबकि, भावनगर जिले में, जिले के महुवा, तलाजा और पालीताना तालुका के 95 गांव, जिनकी आबादी लगभग 2.75 लाख है, को पेयजल योजनाओं के तहत कवर किया गया है।

भारत माता सरोवर का शुभारंभ

सार्वजनिक निजी भागीदारी (Public Private Partnership) मॉडल के तहत, गुजरात सरकार और ढोलकिया फाउंडेशन द्वारा ₹35 करोड़ की लागत से लाठी के दुधाला में हेतनी हवेली के पास भारतमाता सरोवर का निर्माण किया गया है।

ढोलकिया फाउंडेशन द्वारा जलग्रहण विभाग के स्वामित्व वाले 4.50 करोड़ लीटर जल भंडारण क्षमता वाले चेक डैम को गहरा किया गया है, इसकी चौड़ाई भी बढ़ाई गई है और चेक डैम के दोनों किनारों पर मिट्टी डालकर इसकी ताकत बढ़ाई गई है।

इससे चेक डैम की वाटर स्टोरेज क्षमता 20 करोड़ लीटर बढ़ गई है। इस चेक डैम को भारतमाता सरोवर का नाम दिया गया है और वर्तमान में भारतमाता सरोवर में लगभग 24.50 करोड़ लीटर पानी जमा है। इससे आसपास के खेतों में बोरों और कुओं का वाटर लेवल बढ़ गया, जिससे आसपास के गांवों को पानी मिलने लगा और अप्रत्यक्ष रूप से गांव के किसानों को सिंचाई का लाभ मिला।

NHAI कार्यों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी 28 अक्टूबर को अमरेली में ₹2811 करोड़ के भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) के अलग-अलग विकास कार्यों का शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे, जिसमें ₹2185 के 4 विकास कार्यों का उद्घाटन भी शामिल है। करोड़ और ₹626 करोड़ का एक विकास किया जाएगा।

एनएचएआई द्वारा ₹ 768 करोड़ की लागत से ध्रोल-भद्रा-पाटिया खंड और भद्रा पाटिया-पिपलिया खंड को चार लेन का बनाना, एनएच 151ए का द्वारका-खंभालिया-देवरिया खंड ₹ 1025 करोड़ की लागत से 203 किमी से 176 किमी और 171 किमी 125 किमी रूटिंग, ₹ 136 करोड़ की लागत से एनएच 51 के माधवपुर से पोरबंदर खंड (338 किमी से 379 किमी) के 4 लेन पर जूनागढ़ बाईपास सहित लंबित कार्यों का निर्माण और एनएच के जेतपुर-सोमनाथ खंड के चार लेन का निर्माण होगा। ₹ 256 करोड़ की लागत से 151। इसके साथ ही जामनगर जिले के ध्रोल बाईपास से मोरबी जिले के अमरान तक छूटे हुए खंड का चार लेन का काम भी ₹626 करोड़ की लागत से पूरा किया जाएगा।

भुज-नालिया गेज रूपांतरण परियोजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अक्टूबर को भुज-नालिया गेज रूपांतरण परियोजना (Bhuj-Naliya Gauge Conversion Project) देश को समर्पित करेंगे। भुज-नालिया गेज परिवर्तन परियोजना 1094 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई है।

इस खंड में 24 बड़े और 254 छोटे पुल शामिल हैं और 3 रोड ओवरब्रिज और 30 रोड अंडरब्रिज भी परियोजना में शामिल हैं। यह परियोजना बहुत लाभकारी है, जिससे राज्य के कच्छ जिले के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री पर्यटन से संबंधित 200 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की भी घोषणा करेंगे, जिसके तहत गुजरात के पोरबंदर जिले के मोकरसागर में कर्ली रिचार्ज जलाशय को वर्ल्ड क्लास सस्टेनेबल इको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जाएगा। इस प्रकार प्रधानमंत्री अगली दिवाली गुजरातवासियों के लिए और 9 साल पहले गुजराती जनता के लिए करोड़ों के विकास कार्यों का तोहफा लेकर आएंगे।

ये भी पढ़ें-  हरणी नाव हादसे के बाद गुजरात सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब बोटिंग के लिए बने नए रूल्स

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhupendra PatelGujarat Newspm narendra modi
Advertisement
Advertisement