खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'सैलरी के साथ 10 दिन की छुट्टी...' सूरत के हीरा कारोबारी ने 50 हजार मजदूरों को अवकाश पर भेजा, जानें क्यों

Falling Global Demand of Diamond: देश की सबसे बड़ी हीरा निर्माता कंपनी किरण जेम्स ने अपने 50 हजार कर्मचारियों को 10 दिन की छुट्टी दे दी है। कंपनी ने यह फैसला क्यों लिया इसका खुलासा स्वयं कंपनी के मालिक वल्लभभाई लखानी ने किया है।
02:13 PM Aug 06, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Gujarat News
Advertisement

Gujarat News: गुजरात के सूरत में देश की सबसे बड़ी हीरा निर्माता कंपनी किरण जेम्स ने अपने 50 हजार कर्मचारियों को 10 दिन की छुट्टी पर भेज दिया है। कंपनी ने सभी कर्मचारियों को 17 से 27 अगस्त तक छुट्टी पर भेजा है। इस दौरान कंपनी सभी कर्मचारियों को सैलरी भी देगी। कंपनी ने यह फैसला हीरों की गिरती हुई डिमांड को कंट्रोल करने के लिए किया है।

Advertisement

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने कहा कि हीरा उद्योग बुरे दौर से गुजर रहा है और बाजार में पाॅलिश किए गए हीरों की मांग भी घट गई है। कंपनी के चेयरमैन वल्लभभाई लखानी ने कहा कि हमने 10 दिन की छुट्टी घोषित की है ताकि हीरों के प्रोडक्शन को कंट्रोल कर सके। उन्होंने कहा कि कंपनी ने इतिहास में पहली बार ऐसा फैसला किया है।

इसलिए की 10 दिन की छुट्टी

बता दें कि दिवाली के दौरान हीरा फैक्ट्रियों में लंबी छुट्टी होती हैं। लेकिन कंपनी मजदूरों को छुट्टी पर भेजकर कंपनी हीरों की डिमांड और कीमत दोनों बढ़ाना चाहती है ताकि हीरा उद्योग को फायदा मिल सके। मजदूरों को छुट्टी पर भेजने के साथ ही कंपनी 10 दिनों की तनख्वाह भी मजदूरों को देगी।

किरण जेम्स में काम करते हैं 50 हजार मजदूर

इंडियन एक्सप्रेस से खास बातचीत में वल्लभभाई लखानी ने बताया कि मेरी कंपनी में 50 हजार से अधिक हीरा पाॅलिस करने वाले काम करते हैं। इनमें से 40 हजार मजदूर प्राकृतिक हीरे काटते और पाॅलिश करते हैं जबकि 10 हजार मजदूर लैब में हीरे डेवलप करने का काम करते हैं। बता दें कि किरण जेम्स अपने आप को हीरों की दुनिया में विश्व की सबसे बेहतरीन कंपनी बताती है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः  इस्तीफा देने वाली IPS Kamya Misra कौन? सुलझा रहीं थीं मुकेश सहनी के पिता की मर्डर मिस्ट्री

डिमांड कम होने से घटाना पड़ा उत्पादन

किरण जेम्स सालभर में 17 हजार करोड़ रुपये का कारोबार करती है। ऐसे में ग्लोबल लेवल पर डिमांड घटने के बाद 2024 की दूसरी तिमाही में हीरों का उत्पादन पहली तिमाही की तुलना में 15 प्रतिशत कम हो गया है।

ये भी पढ़ेंः रील्स बनाते समय ऐसे कपड़े…नजरें झुक जाती हैं, SP सांसद राम गोपाल यादव संसद में बोले-रोक लगे

Open in App
Advertisement
Tags :
DemandDiamondGujarat Newssurat news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement