whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

11 जाट, 9 ब्राह्मण, 8 महिला उम्मीदवार; BJP की लिस्ट में दिखा जातीय समीकरण

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024 : हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति तेज हो गई है। कौन कहां से चुनाव लड़ेगा? इसे लेकर पार्टियों की ओर से उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जा रही है। इस बीच भाजपा ने हरियाणा चुनाव के लिए 67 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी।
09:20 PM Sep 04, 2024 IST | Deepak Pandey
11 जाट  9 ब्राह्मण  8 महिला उम्मीदवार  bjp की लिस्ट में दिखा जातीय समीकरण
हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट।

Haryana Assembly Election 2024 : हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। पार्टियां चुनाव में हर जाति के लोगों को अपने पाले में करने की कोशिश कर रही हैं। राज्य में तीसरी बार सत्ता में आने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) की लिस्ट में जातीय समीकरण दिखा। वोट बैंक के अनुसार, पार्टी ने टिकट का बंटवारा किया। आइए जानते हैं कि किस जाति के कितने प्रत्याशी।

पंजाबियों का भी रखा गया ध्यान

भाजपा ने उम्मीदवारों की लिस्ट में जातीय समीकरण को साधने का पूरा प्रयास किया। पार्टी ने 67 उम्मीदवारों में से 8 महिलाओं को टिकट दिया। साथ ही जहां जाट और ओबीसी के 11-11 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे गए तो वहीं, पंजाबी और ब्राह्मण के 9-9 उम्मीदवारों को टिकट मिला है।

यह भी पढ़ें : Haryana : लाडवा से CM सैनी तो अंबाला कैंट से अनिल विज को टिकट, जानें BJP की लिस्ट में कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

वैश्य समुदाय के 5 प्रत्याशियों को मिला टिकट

बीजेपी ने वैश्य समुदाय से 5 प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं, राजपूत और बिश्नोई समाज से 2-2 उम्मीदवारों को टिकट मिला है। पार्टी का मकसद तीसरी बार हरियाणा की सत्ता में आना है। पार्टी ने जाति समीकरण के जरिए हर वर्ग के वोटरों की साधने की कोशिश है।

यह भी पढ़ें : डबवाली से दिग्विजय तो उचाना से दुष्यंत चौटाला लड़ेंगे चुनाव, JJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

किस जाति के कितने उम्मीदवार

ओबीसी - 11 उम्मीदवार
जाट - 11 उम्मीदवार
ब्राह्मण - 9 उम्मीदवार
पंजाबी - 9 उम्मीदवार
महिला- 8 उम्मीदवार
वैश्य - 5 उम्मीदवार
राजपूत - 2 उम्मीदवार
बिश्नोई - 2 उम्मीदवार

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो