होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'पराली जलाने पर होगी FIR, मंडी में फसल बेचने पर लगेगी रोक', हरियाणा सरकार का बड़ा एक्शन

Haryana Government Action On Burn Stubble Farmers : देश की राजधानी एक बार फिर वायु प्रदूषण की चपेट में आ गई। सर्दी बढ़ने के साथ ही एक्यूआई का भी स्तर बढ़ता जा रहा है। इस बीच पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ हरियाणा सरकार ने सख्त आदेश दिया।
04:19 PM Oct 18, 2024 IST | Deepak Pandey
पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ होगा एक्शन।
Advertisement

Haryana Government Action On Burn Stubble Farmers : दिल्ली और आसपास के जिलों में वायु प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। कई जगहों पर एक्यूआई का स्तर काफी बढ़ गया है, जिससे लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में समस्या हो रही है। पराली जलाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी हरियाणा सरकार को फटकार लगाई थी। इस पर नायब सिंह सैनी की सरकार ने पराली जलाने वाले के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का फैसला लिया।

Advertisement

हरियाणा के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ बड़ा एक्शन लेने का फैसला लिया। अगर कोई किसान पराली जलाते हुए पाया तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। पराली जलाने वाले किसानों के कृषि रिकॉर्ड में रेड एंट्री की जाएगी, ताकि वे अगले दो सीजन के दौरान ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से मंडियों में अपनी फसल न बेच सकें।

यह भी पढे़ं : पराली जलाने वाले हो जाए सावधान, आप पुलिस की नजर में हैं, डीजीपी के निर्देश, आरोपितों पर कड़ी कार्रवाई

Advertisement

सरकार ने लिए दो अहम फैसले

आपको बता दें कि धान की कटाई के बाद किसान अपने खेतों में पराली जलाते हैं, क्योंकि उन्हें खेत खाली करके उसमें गेहूं की बुवाई करनी पड़ती है। ऐसे में सरकार ने किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए सख्ती बरती है। इसे लेकर सैनी सरकार ने दो अहम फैसला लिए हैं।

यह भी पढे़ं : पराली पर SC ने कहा-कुछ मामलों पर अदालतें गौर कर सकती हैं और कुछ पर नहीं

सीएम सैनी ने किसानों की तारीफ की

इससे पहले पराली जलाने पर सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि हरियाणा के किसान जागरूक हैं और वे उन्हें बधाई देते हैं, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने भी उनकी तारीफ की है। अगर कोई किसान पराली जलाता है तो उसे पहले समझा जाएगा। सरकार सब्सिडी पर यंत्र भी उपलब्ध करा रही है। किसान बहुत जागरूक हैं और वे ऐसा कुछ नहीं करेंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
haryana governmentStubble Burning
Advertisement
Advertisement