whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Dushyant Chautala की जान हलक में फंसी? कौन हैं जजपा के वो 4 'बागी' MLA, जो भाजपा के होने चले

Dushyant Chautala JJP Rebel MLA Profile: दुष्यंत चौटाला को उनके 4 विधायकों ने बड़ा झटका दिया है। व्हिप जारी होने के बावजूद वे भाजपा को समर्थन देने पहुंच गए।
12:20 PM Mar 13, 2024 IST | Khushbu Goyal

Dushyant Chautala JJP Rebel MLA Profile: हरियाणा की नई सरकार ने आज विधानसभा के विशेष सत्र में फ्लोर टेस्ट दिया। नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बहुमत पेश किया, हालांकि अभी बहुमत साबित नहीं हुआ है, लेकिन बीते दिन भाजपा ने हरियाणा में जो गेम खेला, उसका जोरदार झटका जजपा को लगा।

एक तो भाजपा के साथ जजपा का गठबंधन टूट गया। दूसरी ओर, जजपा में फूट पड़ने लगी, जिसका उदाहरण आज फ्लोर टेस्ट में देखने को मिला कि भाजपा सरकार के विशेष विधानसभा सत्र में जजपा के 4 विधायक राम कुमार गौतम, देवेंद्र सिंह बबली, जोगीराम स‍िहाग और ईश्‍वर स‍िंह पहुंच गए।

हालांकि विधायकों को टूटने की खबरों के चलते दुष्यंत चौटाला ने चारों को चेतावनी भी दी थी। इसके बावजूद चारों विधायक सदन में आए, शकल दिखाई और चले गए। अब दुष्यंत चौटाला की जान हलक में फंसी है, क्योंकि अब देखना यह है कि जजपा के चारों विधायक हिसार में होने वाली जजपा की नवसंकल्प रैली में आते हैं या नहीं।

राम कुमार गौतम

दादा गौतम के नाम से मशहूर राम कुमार गौतम हिसार के नारनौंद से जजपा विधायक हैं। वे नारनौंद में ही रहते हैं और पेशे से वकील हैं। वे खेती-बाड़ी भी करते हैं। अपने बेबाक बयानों को लेकर वे धाकड़ नेता के तौर पर भी जाने जाते हैं। उन्होंने साल 2005 में भाजपा की टिकट से नारनौंद विधानसभा चुनाव लड़ा और जीते।

2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में उन्होंने जननायक जनता पार्टी की टिकट से चुनाव लड़ा और दूसरी बार विधायक बने। उन्होंने दिग्गज नेता कैप्टन अभिमन्यु को हराया था। उनकी पत्नी रिटायर्ड प्रोफेसर हैं। बेटे रजत गौतम पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के वकील हैं। हाईकोर्ट की बार काउंसिल के अध्यक्ष रह चुके हैं। बेटी कीर्ति भारद्वाज कनाडा में बसी हैं।

देवेंद्र सिंह बबली

टोहाना विधानसभा से जननायक जनता पार्टी (जजपा) के विधायक देवेंद्र सिंह बबली बिजनेसमैन भी हैं। उन्होंने 2019 विधानसभा चुनाव में भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और विधायक सुभाष बराला को हराया था। वे पहली बार विधायक बने थे और पहली बार में ही उन्हें मंत्री पद मिल गया था।

देवेंद्र बबली हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर के करीबी थे, लेकिन चुनाव टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस छोड़ी थी। वहीं 2019 में जजपा जॉइन करके विधानसभा चुनाव लड़े तो 52302 वोटों से जीते थे।

जोगी राम सिहाग

हिसार के बरवाला विधानसभा क्षेत्र से जजपा विधायक जोगी राम सिहाग पेशे से किसान हैं। वे 12वीं पास हैं, लेकिन राजनीति के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने जननायक जनता पार्टी (JJP) की टिकट से पहली बार 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ा और जीते।

ईश्वर सिंह

कैथल की गुहला विधानसभा सीट से विधायक ईश्वर सिंह पेशे से किसान हैं। वे 3 बार पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं। उन्होंने हिस्ट्री, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, पॉलिटिकल साइंस विषयों से मास्टर्स डिग्री ली है। ईश्वर सिंह वही विधायक हैं, जिन्हें इलाके का दौरा करते समय एक महिला ने उन्हें थप्पड़ मार दिया था और यह वीडियो खूब वायरल भी हुआ था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो