होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

BJP का बागियों पर बड़ा एक्शन, 8 नेताओं को 6 साल के लिए किया निष्कासित; जानें किन-किन पर गिरी गाज?

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी से बागी होकर लड़ रहे 8 नेताओं पर बीजेपी ने बड़ा एक्शन लिया है। इन नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया गया है। इनमें दो पूर्व मंत्री भी शामिल हैं। आइए जानते हैं कि ये नेता कौन-कौन हैं?
05:49 PM Sep 29, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Haryana Assembly Election: कांग्रेस ने बागी होकर पार्टी प्रत्याशियों के खिलाफ लड़ रहे नेताओं को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया था। अब भाजपा ने भी ऐसा ही एक्शन लिया है। भाजपा ने जब अपनी पहली उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, तभी कई सीटों पर टिकट मिलने से वंचित नेताओं ने निर्दलीय लड़ने का ऐलान कर दिया था। जिसके बाद पार्टी प्रत्याशियों के लिए मामला चुनौती बन गया था। शीर्ष नेतृत्व ने काफी मान-मनौव्वल किया, लेकिन कुछ नेता तो मान गए। लेकिन ये आठ नेता अड़े हुए थे। जिसके बाद इनको अब 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया गया है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:बेटे-बेटियों को जीत दिलाने के लिए पसीना बहा रहे ये दिग्गज, हरियाणा की इन सीटों पर कांटे का मुकाबला

इन नेताओं में पूर्व बिजली मंत्री रणजीत सिंह का भी नाम शामिल है। जो रानियां सीट से निर्दलीय ताल ठोक रहे हैं। वहीं, अंसध से जिलेराम शर्मा, लाडवा से संदीप गर्ग, सफीदों से बच्चन सिंह आर्य, गन्नौर से देवेंद्र कादयान, महम से राधा अहलावत को बाहर किया गया है। गुरुग्राम से नवीन गोयल और हथीन से केहरसिंह रावत को भी पार्टी ने अलविदा कह दिया है।

Advertisement

पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला रानियां से 2019 में निर्दलीय जीते थे। सरकार में शामिल होने पर उनको बिजली मंत्री बनाया गया था। लोकसभा चुनाव से पहले वे भाजपा में शामिल हुए और हिसार से चुनाव लड़ा। लेकिन हार गए। BJP और RSS के सर्वे में उनकी रानियां सीट पर दावेदारी को लेकर अच्छी रिपोर्ट नहीं आई थी। जिसके बाद माना जा रहा था कि उनको टिकट नहीं मिलेगा। इसके बाद बीजेपी ने गोपाल कांडा की पार्टी हलोपा से गठबंधन करने का ऐलान किया था। तय शर्तों के मुताबिक रानियां सीट हलोपा के खाते में चली गई। लेकिन गठबंधन की बात सिरे नहीं चढ़ी। जिसके बाद पार्टी ने रणजीत के बजाय यहां से शीशपाल कंबोज को टिकट दिया था। जिसके बाद रणजीत ने निर्दलीय लड़ने का ऐलान कर दिया।

वहीं, गन्नौर से टिकट मांग रहे मन्नत ग्रुप होटल्स के चेयरमैन देवेंद्र कादियान पहले भी भाजपा से निकाले जा चुके हैं। उनकी जगह पार्टी ने देवेंद्र कौशिक को टिकट दिया है। राधा अहलावत महम से टिकट मांग रही थीं। उनके पति शमशेर खरकड़ा यहां से दो बार हार चुके हैं। इस बार पार्टी ने भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान दीपक हुड्डा को टिकट दे दिया, जिसके बाद राधा ने निर्दलीय लड़ने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें:HOT सीट लोहारू… जेपी दलाल और राजबीर फरटिया के बीच सीधा मुकाबला, JJP-INLD किसके बिगाड़ेगी समीकरण?

Open in App
Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election 2024Haryana Chunav 2024Haryana ElectionHaryana Vidhan Sabha Election 2024
Advertisement
Advertisement