हरियाणा में टिकट बंटवारे पर RSS-BJP में तकरार, 36 सीटों पर उम्मीदवार बदलना चाहता है संघ

RSS VS BJP: हरियाणा में चुनाव से पहले एक बार फिर संघ और बीजेपी में ठन गई है। सूत्रों की मानें तो संघ मौजूदा 36 विधायकों के टिकट काटना चाहता है, लेकिन बीजेपी उन्हें रिपीट करना चाहती है।

featuredImage
हरियाणा में टिकट वितरण को लेकर संघ-बीजेपी आमने-सामने

Advertisement

Advertisement

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। प्रदेश में 1 अक्टूबर को 90 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वहीं मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। इस बीच कांग्रेस और बीजेपी प्रदेश में प्रचार और चुनावी रणनीति बनाने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। दोनों ही पार्टियों में टिकटों के वितरण को लेकर भी मंथन चल रहा है।

इस बीच खबर है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर बीजेपी और संघ एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं। सूत्रों की मानें तो संघ चाहता है कि ग्राउंड सर्वे के आधार पर 40 प्रतिशत नए चेहरों को मैदान में उतारा जाए। आरएसएस ने प्रदेश की सभी 90 विधानसभा सीटों को लेकर एक सर्वे कराया है। जिसमें कई क्षेत्रों में बीजेपी विधायकों के खिलाफ जनता में भारी असंतोष है। ऐसे में संघ चाहता है कि 40 प्रतिशत चेहरे नए उतारे जाए।

बीजेपी नेतृत्व ने संघ की रिपोर्ट की खारिज

सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने संघ की रिपोर्ट से किनारा कर लिया है। बीजेपी नेतृत्व चाहता है कि पुराने नेताओं पर ही भरोसा जताया जाए। भाजपा ने हर सीट को लेकर दावेदारों की सूची तैयार की है। लिस्ट पर गुरुग्राम में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में मंथन होगा। गुरुग्राम में कल होने वाली बैठक में एक सीट पर तीन नाम का पैनल तैयार कर पूरी सूची केंद्रीय नेतृत्व के समक्ष रखी जाएगी। ऐसे में संभावना है कि पार्टी 23 अगस्त को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक कर पहली सूची पर मोहर लगा सकती है।

ये भी पढ़ेंः दो सीएम, चार बार उपचुनाव; जानिए 5 साल में कितनी बदली हरियाणा की राजनीति?

अमित शाह फाइनल करेंगे नाम

बीजेपी आलाकमान इस बार के चुनाव में दिग्गज नेताओं को मैदान में उतारना चाहता है लेकिन दिग्गज नेता अपने परिवार के लोगों को चुनाव लड़ाना चाहते हैं। बीजेपी सूत्रों की मानें तो हरियाणा में टिकटों काे फाइनल टच देने में अमित शाह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। जिन्हें हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाने का जिम्मा सौंपा गया है।

ये भी पढ़ेंः इन 5 परिवारों का रहा हरियाणा की सियासत में दबदबा, पोते-पोतियों ने संभाली दादा की विरासत

Open in App
Tags :