whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana Election Result 2024 : आज बनेगी हरियाणा की सियासत की नई तस्वीर, 8 बजे शुरू होगी मतगणना

Haryana Vidhansabha Chunav 2024 Result : हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतगणना को महज 12 घंटे ही रह गए हैं। जहां प्रत्याशियों की दिल की धड़कन बढ़ने लगी है तो वहीं प्रशासन ने भी मतगणना के लिए तमाम इंतजाम किए हैं।
12:03 AM Oct 08, 2024 IST | Amit Kumar
haryana election result 2024   आज बनेगी हरियाणा की सियासत की नई तस्वीर  8 बजे शुरू होगी मतगणना

Haryana Assembly Election Result 2024 : हरियाणा की राजनीति में अब क्या मोड़ आना है यह आज तय हो जाएगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना 8 अक्टूबर को सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी। प्रदेश के 22 जिलों में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इनमें बादशाहपुर, गुरुग्राम व पटौदी विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र और बाकी 87 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 90 मतगणना पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है।

Advertisement

अग्रवाल ने बताया कि मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 93 मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की 30 कंपनियां लगाई गई हैं। मतगणना केंद्रों को तीन स्तर की सुरक्षा घेरे में रखा गया है। सबसे अंदरूनी सुरक्षा घेरे में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। उसके बाद राज्य सशस्त्र पुलिस और सबसे बाहरी दायरे में जिला पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। राज्य के सभी मतगणना केंद्रों पर लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। केंद्रों की 100 मीटर की परिधि में नाके लगाए गए हैं। साथ ही मतगणना के लिए स्थापित किए गए 90 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

इस तरह रहें रिजल्ट से अपडेट

सबसे पहले 8 बजे पोस्टल बैलेट और इसके आधे घंटे बाद ईवीएम की काउंटिंग शुरू होगी। मतगणना के हर राउंड की सटीक जानकारी समय पर अपलोड की जाए। मतगणना के दिन उम्मीदवारों, उनके अधिकृत प्रतिनिधियों, आरओ/एआरओ और ईसीआई पर्यवेक्षक की मौजूदगी में वीडियोग्राफी के तहत स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। केंद्रों के अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। केंद्रों में और उसके आस पास केवल प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी या कर्मचारी ही जा सकेंगे। परिणाम निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://results.eic.in/ पर देख सकेंगे। साथ ही वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी ये सुविधा उपलब्ध रहेगी।

Advertisement

मतगणना से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 0172-1950, कंट्रोल रूम टेलीफोन 0172-2701362 पर संपर्क किया जा सकता है।

रोहतक में कुछ ऐसी है तैयारी

रोहतक जिले की चार विधानसभा सीटों पर मतगणना के लिए 700 पुलिसकर्मियों और 13 पैरामिलिट्री फोर्स की टुकड़ियों को सुरक्षा की जिम्मेवारी दी गई है। काउंटिंग एजेंट के मोबाइल व पेन-कॉपी ले जाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। काउंटिंग सेंटर से 1 किलोमीटर की दूरी से रूट को डाइवर्ट कर दिया जाएगा। एसपी हिमांशु गर्ग ने आम जनता से बिना कारण घर से बाहर न निकलने की अपील भी की है।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो