whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भाजपा की हरियाणा जीत में राम रहीम का कितना असर? डेरा सच्चा सौदा ने चलाया था 'अभियान'

Haryana Assembly Election Result 2024 : शुरुआती रुझानों में हार की ओर बढ़ती दिख रही भाजपा बाद में जीत हासिल करती दिखने लगी। पार्टी तेजी से बहुमत की ओर बढ़ रही है। इस रिपोर्ट में जानिए डेरा सच्चा सौदा और उसके मुखिया राम रहीम की इस चुनाव में क्या भूमिका रही।
04:25 PM Oct 08, 2024 IST | Gaurav Pandey
भाजपा की हरियाणा जीत में राम रहीम का कितना असर  डेरा सच्चा सौदा ने चलाया था  अभियान
गुरमीत राम रहीम सिंह (x/DSSNewsUpdates)

Ram Rahim And Haryana Election Result : हरियाणा में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है। अभी तक भाजपा बहुमत के साथ जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही है। भगवा दल राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 25 पर जीत चुकी है और 25 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस के खाते में 19 सीटें आ चुकी हैं और पार्टी 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। इस तरह से भाजपा हरियाणा में चुनावी हैट्रिक लगाती दिख रही है। लेकिन, इस बीच एक सवाल यह उठ रहा है कि भाजपा की इस जीत में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख और दुष्कर्म के मामले में सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम सिंह की कितनी भूमिका रही।

Advertisement

सत्संग में दिया गया भाजपा के लिए संदेश

राम रहीम को मतदान से ठीक पहले पैरोल मिली थी। ध्यान रहे कि उसकी हरियाणा और पंजाब में अच्छी पकड़ मानी जाती है। उसके जेल से बाहर आने के साथ ही अटकलें लगने लगी थीं कि वह विधानसभा चुनाव पर असर डाल सकता है। राज्य के 6 जिलों में उसके समर्थकों की संख्या अच्छी-खासी है। रिपोर्ट्स के अनुसार मतदान से कुछ दिन पहले ही डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में सत्संग हुआ था जिसमें अनुयायियों को भाजपा के पक्ष में वोट करने का संदेश दिया गया था। लेकिन, यह संदेश खुले तौर पर नहीं दिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक डेरा के अधिकारी सभा में शामिल लोगों के पास गए और उनसे यह बात कही।

Advertisement

ये भी पढ़ें: हरियाणा में उलटफेर के 5 कारण, हारी बाजी कैसे जीत गई BJP?

भाजपा को पहले भी सपोर्ट कर चुका डेरा

उल्लेखनीय है राम रहीम का डेरा सच्चा सौदा बीते समय में भी विभिन्न राजनीतिक दलों को सपोर्ट करता रहा है। खास तौर पर भाजपा के लिए उसका रुख हमेशा समर्थन वाला देखने को मिला है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में डेरा सच्चा सौदा ने खुले तौर पर भाजपा का सपोर्ट किया था। साल 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी इसने भाजपा के लिए कैंपेनिंग की थी। साल 2015 में ही बिहार में भी विधानसभा चुनाव हुए ते और इसमें भी इसने भाजपा के सपोर्ट में कैंपेन चलाई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार चुनाव में डेरा के लगभग 3000 से ज्यादा समर्थकों ने भाजपा के लिए बिहार में प्रचार अभियान चलाया था।

Advertisement

ये भी पढ़ें: हरियाणा के मुस्लिम बहुल इलाकों में कांग्रेस ने किया क्लीन स्वीप

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो